Loading...

जीईएम साथ शुरू करिए कारोबार, कभी नहीं होगा घाटा, घर बैठे ही मिलेंगे खरीददार, सरकार की ये है योजना

0 12

अगर आप भी व्यापारी हैं और आपको घर बैठे खरीददार चाहिए तो अब मोदी सरकार की ये नीति आपके बेहद काम आएगी। जी हां, दरअसल केंद्र की मोदी सरकार ने छोटे कारोबार को बढ़ावा देने और सरकारी कंपनियों के लिए स्टार्टअप से 25% सामान अनिवार्य रूप से खरीदने के उद्देश्य से सरकारी ई-मार्केटप्लेस यानी कि जीईएम पोर्टल शुरू किया है। बता दें कि इससे सूक्ष्म एवं लघु उद्यम यानी कि एमएसई वाले व्यापारियों को बड़ा फायदा हो रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस सरकारी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद इन कारोबारियों को घर बैठे खरीदार मिलने लगे हैं। ऐसे में यदि आप भी अपना व्यापार कर रहे हैं तो इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर घर बैठे खरीदार पा सकते हैं।

जानिए क्या है जीईएम

आपको बता दें कि जीईएम यह एक सरकारी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो किसी भी प्रकार का सामान और सेवाएं प्रदान करने के लिए एक माध्यम की भूमिका निभाता है। दरअसल साल 2016-17 में स्थापना के बाद से इस प्लेटफॉर्म पर सेलर्स और बायर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है।

Loading...

आपको बता दें कि आज इस प्लेटफॉर्म पर 37 हजार से ज्यादा बायर्स और 2.5 लाख से ज्यादा सेलर और सर्विस प्रदाता रजिस्टर्ड हैं।वहीं इस प्लेटफॉर्म पर 10 लाख से ज्यादा उत्पाद और 13 हजार से ज्यादा सेवाएं उपलब्ध हैं।

मालूम हो कि पहले साल इस प्लेटफॉर्म पर 420 करोड़ रुपए के ऑर्डर दिए गए जो दूसरे साल बढ़कर 6 हजार करोड़ रुपए पर पहुंच गए। वहीं तीसरे साल 2018-19 में जीईएम पर कुल ऑर्डर 32 हजार करोड़ रुपए के पार पहुंच गए। अब जीईएम ने इस साल अपने ऑर्डर 1 लाख करोड़ के करीब पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है।

एमएसई को हो रहा बड़ा फायदा

मालूम हो कि सरकार के इस पोर्टल से एमएसई से जुड़े व्यापारियों को बड़ा फायदा हो रहा है। जी हां, दरअसल इस समय जीईएम पर 42 हजार से ज्यादा एमएसई जुड़े हैं। बता दें कि जीईएम पर दिए जाने वाले कुल ऑर्डर्स में एमएसई की हिस्सेदारी 45% के करीब है।

दरअसल इस पोर्टल के जरिए एमएसई को घर बैठे खरीदार मिल रहा है। इसका कारण यह है कि केंद्र-राज्य सरकारों के मंत्रालय और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के लिए एमएसई से 25% खरीदारी अनिवार्य की गई है। बता दें कि यह मंत्रालय और सरकारी कंपनियां जीईएम पर रजिस्टर्ड एमएसई से खरीदारी करती हैं।

इस प्रकार कराएं रजिस्ट्रेशन

आपको बता दें कि जीईएम पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सर्वप्रथम इस लिंक https://mkp.gem.gov.in/registration/signup#!/seller पर जाएं और यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं।

बता दें कि यूजर आईडी बनाने के लिए आपको आधार/पैन, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की आवश्यकता होगी।

मालूम हो कि यूजर आईडी बनाने के बाद जीईएम पर लॉगिन करें।

बता दें कि यहां अपने प्रोफाइल पर कार्यालय का पता, बैंक खाता, अनुभव आदि विवरण दर्ज करें।

दरअसल अब आप अपने डैशबोर्ड के कैटलॉग विकल्प में उत्पाद या सेवा चुने, जिन उत्पाद और सेवाओं को आप बेचना चाहते हैं।

बता दें कि जीईएम पर आप खुद रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और यह पूरी तरह से मुफ्त हैं। इसके लिए आप किसी को भी पैसा ना दें।

बता दें कि रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप अन्य शर्तों की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट https://gem.gov.in पर जाकर ले सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.