Loading...

चंद्रयान-2 का बजट है 978 करोड रुपए, इससे कहीं ज्यादा होता है हॉलीवुड फिल्मों का बजट

0 3

हिंदुस्तान की स्पेस एजेंसी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान यानी कि ISRO आज यानी कि सोमवार को चंद्रयान-2 मिशन को लॉन्च कर दिया है। बता दें कि इसके साथ भारत ने एक बार फिर अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में अपना लोहा मनवा लिया है।

आपको बता दें कि इस मिशन की सबसे खास बात यह है कि इसमें सिर्फ 978 करोड़ रुपए का खर्च आया है, जो कि कई हॉलीवुड फिल्मों के बजट से काफी कम है। जी हां, दरअसल हाल ही में रिलीज हुई एवेंजर्स एंडगेम का बजट ही 2,443 करोड़ रुपए था। इतने बजट में भारत दो चंद्रयान भेज सकता है।

सभी एवेंजर्स मूवीज से सस्ता चंद्रयान का बजट

आपको बता दें कि चंद्रयान-2 पर खर्च हुए 978 करोड़ रुपए यानी कि 142 मिलियन डॉलर में से 603 करोड़ रुपए मिशन में लगाए गए, जबकि लॉन्चिंग के लिए 375 करोड़ रुपए खर्च किए गए। मालूम हो कि यह कुल बजट चारों एवेंजर्स फिल्मों के बजट से कम है।

Loading...

जी हां, दरअसल The Avengers 22 करोड़ डॉलर यानी कि 1,517 करोड़ रुपए में बनी थी। वहीं, Avengers Infinity War का बजट 31.6 करोड़ डॉलर यानी 2,179 करोड़ रुपए, Avengers: Age of Ultron का बजट 36.5 करोड़ डॉलर यानी कि 2,517 करोड़ रुपए था।

चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए ये है भारत का पहला मिशन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चंद्रयान-2 मिशन चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करने के लिए भारत का पहला स्पेस मिशन है। खास बात यह है कि चंद्रमा के जमीन की जांच करने के लिए स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

आपको याद दिला दें कि यह अभियान दरअसल 15 जुलाई को लॉन्च होना था, लेकिन तकनीकी खामियों के कारण इसकी लॉन्चिंग को टाला दिया गया था।

मालूम हो कि इस मिशन के बाद भारत चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाले देशों जोकि हैं रूस, अमेरिका और चीन के क्लब में शामिल हो जाएगा। आपको बता दें कि चंद्रमा को बेहतर तरीके से समझने के लिए लॉन्च किए गए इस मिशन के तहत 13 पे-लोड भेजे गए हैं, जिसमें से 3 यूरोप से, 2 अमेरिका और 1 बुल्गारिया से है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.