Loading...

घर में चाहते हैं सुख-शांति और पैसा तो इस दिशा में लगाएं मनी प्लांट

0 33

हर किसी की चाहत होती है कि उसके पास इतना पैसा हो कि वह अपने सारे शौकों को पूरा कर सके। इतना ही नहीं हर कोई चाहता है कि उसके पास इतना पैसा हो कि उसकी जेब हमेशा पैसों से लबालब भरी रहे । लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता है हर किसी के पास इतना पैसा नहीं होता है। जो अपने शौक को पूरा कर सके। जिसमें कई सारे लोग तो ऐसे भी होते हैं। जो बहुत मेहनत करते हैं लेकिन उसके बाद भी उन्हें उसका फल नहीं मिल पाता है।

वास्तु शास्त्रों के मुताबिक घर में मनी प्लांट का पौधा लगाने से घर में धन काफी ज्यादा आता है। तो चलिए आज जानते हैं मनी प्लांट से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में आखिर पैसों की बरसात करने वाले इस पौधे को घर की किस दिशा में किस दिन और कैसे रखना चाहिए।

दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए मनी प्लांट

वास्तु शास्त्र के मुताबिक हर पौधे के लिए एक दशा बनाई गई है। मनी प्लांट के लिए भी घर की दक्षिण दिशा को सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना गया है। मनी प्लांट को घर के ईशान कोण यानी कि उत्तर-पूर्व दिशा में कभी भी नहीं लगाना चाहिए। आपको बता दें मनी प्लांट शुक्र जी के कारक कहलाते हैं। इतना ही नहीं मनी प्लांट को गलत दिशा में लगाने से घर में लड़ाई झगड़े जैसी स्थितियां भी उत्पन्न हो जाती हैं।

Loading...

इसके अलावा मनी प्लांट लगाने से पहले पौधे को लक्ष्मी जी के सामने रखते और फिर लक्ष्मी जी की आरती और पूजा करें। लक्ष्मी जी की पूजा करने के बाद आपको मनी प्लांट की पूजा अवश्य करनी चाहिए। मनी प्लांट को गमले के बजाय से कांच की बोतल में लगाना काफी ज्यादा शुभ माना गया है।

शुक्रवार के दिन घर में लगाएं मनी प्लांट

आपको बता दें कि घर में मनी प्लांट का पौधा शुक्रवार के दिन ही लगाना चाहिए। वैसे तो सभी दिन भगवान की लेकिन इस दिन घर में मनी प्लांट लगाने से सबसे ज्यादा लाभ मिलता है। क्योंकि शुक्रवार के दिन को लक्ष्मी जी का दिन कहा जाता है।

जानिए कैसे करें पौधे को स्थापित

आपको बता दें मनी प्लांट को घर में लगाने का सबसे बेहतरीन तरीका होता है। किसको गमले की बजाय बोतल में लगाया जाए। आप चाहे इसे रंग बिरंगी लगा सकते हैं। जितना हो सके उसकी बेल को ऊपर की तरफ ऊंचा बांधे क्योंकि आप इस की बेल को जितना ज्यादा ऊंचा बांध देंगे। आपको उतना ही ज्यादा धन का लाभ होगा।

मनी प्लांट पर लाल धागा

आपको बता दें लाल रंग के धागे को काफी ज्यादा शुभ माना जाता है। इसको प्रेम का स्नेही का और उन्नति का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में जब आप मनी प्लांट पर लाल धागा बांधते हैं। तो इसकी सकारात्मक उर्जा पूरे घर में फैल जाती है। जिससे पूरा घर प्रवाहित होता है। इतना ही नहीं ऐसा करने से घर में धन की कमी नहीं होती। इसके साथ ही घर में लंबे समय से चली आ रही पैसों की किल्लत दूर हो जाती है। इसलिए शुक्रवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद मां लक्ष्मी की फोटो के आगे घी का दीपक जलाएं और इसके साथ लाल रंग के धागे को लक्ष्मी जी के चरणों में अर्पित कर दें। पूजा की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद इस धागे मनी प्लांट पर बांधे।

मनी प्लांट के साथ तुलसी

ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में मनी प्लांट के साथ तुलसी का पौधा लगाया जाता है। उस घर में हमेशा धनवान के साथ घर की सुख समृद्धि और घर में बीमार चल रहे सदस्यों की सेहत में सुधार होता है। तुलसी का पौधा मनी प्लांट के साथ रखने से प्लान के पत्तों को कीड़ा भी नहीं लगता। अगर आप चाहे तो दोनों को एक ही स्थापित कर सकती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.