Loading...

क्या महेंद्र सिंह धोनी को अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेना चाहिए?

0 6

वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारते ही कई सवाल उठने लगे। कुछ लोगों ने महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय टीम की हार का जिम्मेदार बताया। सवाल किए गए क्यों महेंद्र सिंह धोनी को नंबर 7 पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा। धोनी रन आउट कैसे हो गए। कुछ लोगों ने उनको संन्यास लेने की नसीहत दे डाली।

हालांकि इस बात को बिल्कुल भी स्वीकार नहीं किया जा सकता कि महेंद्र सिंह धोनी जानबूझकर रन आउट हो गए। इतना ही नहीं नंबर 7 पर बल्लेबाजी करने का निर्णय अकेला महेंद्र सिंह धोनी का नहीं बल्कि टीम प्रबंधन का होगा। तो क्या महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय टीम की हार का जिम्मेदार ठहराना सही है।

आप लोग जानते होंगे कि धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को T-20 वर्ल्ड कप 2007, वनडे वर्ल्ड कप 2011 और चैंपियंस ट्रॉफी 2013 का विजेता बनाया। कोई भी इस बात को गलत नहीं ठहरा सकता कि महेंद्र सिंह धोनी एक महान खिलाड़ी है।

Loading...

यह प्रकृति का नियम है यदि किसी चीज का की शुरुआत हुई है तो उसका अंत भी जरूर होगा। इसी प्रकार खेल में भी यदि किसी खिलाड़ी ने खेलना शुरू किया है तो वह भी सन्यास लेगा। हालांकि सन्यास कब लेना है और कैसे लेना है इस बारे में कोई भी तय नहीं करेगा। हम सभी को भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के निर्णय को सम्मान देना चाहिए। वह जो निर्णय लेंगे हर किसी को उसे स्वीकार करना चाहिए। हर क्रिकेट प्रेमी का महेंद्र सिंह धोनी के प्रति ये कर्तव्य बनता है। भारतीय क्रिकेट हमेशा महेंद्र सिंह धोनी का कर्जदार रहेगा, जिन्होंने भारतीय टीम को नंबर 1 पर पहुंचाया।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.