Loading...

अब आप शादी के लिए बड़ी आसानी के साथ बुक करा सकते हैं ट्रेन या कोच, बुकिंग नियम हुए आसान

0 6

आपने अक्सर फिल्मों में देखा होगा कि एक बोगी में बारात जा रही है लेकिन कठिन नियमो के कारण रियल जिंदगी में ऐसा कुछ नहीं होता है। लेकिन अब ऐसा हो सकता है। जी हां, दरअसल अब देश में कोई भी व्यक्ति शादी की बारात या फिर अन्य आयोजनों के लिए अब ट्रेन का कोच या फिर पूरी ट्रेन को आसानी से बुक करा सकेंगे।

दरअसल आईआरसीटीसी ने इसके लिए नियमों में काफी ढील दे दी है। बता दें कि अब लोग केवल घर बैठे आईआरसीटीसी की वेबसाइट या फिर एप के माध्यम से यह बुकिंग कर पाएंगे।

40% ज्यादा लगेगा किराया

आपको बता दें कि अगर आपको यह सुविधा का लाभ उठाना है तो इसके लिए लोगों को 35 से 40% अधिक किराये का भुगतान करना होगा। बता दें कि एक निश्चित सुरक्षा निधि रेलवे के खाते में जमा करानी होती है, जो बाद में वापस मिल जाती है। अतिरिक्त शुल्क में जीएसटी व अन्य टैक्स शामिल किए गए हैं। हालांकि अगर किसी कारणवश कोई प्रोग्राम कैंसिल होता है तो भुगतान निर्धारित टैक्स काटकर वापस कर दिया जाता है।

Loading...

पैन, आधार कार्ड है आवश्यक

आपको बता दें कि ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए व्यक्ति के पास पैन या फिर आधार कार्ड होना अति आवश्यक है। दरअसल अगर किसी व्यक्ति के पास पैन या फिर आधार कार्ड नहीं है तो फिर बुकिंग होने में परेशानी हो सकती है।

बता दें कि इसके लिए आपको सबसे पहले इस लिंक https://www.ftr.irctc.co.in/ftr/ पर लॉगिन करकेआईडी बनानी होगी। पैन और आधार से आपको ओटीपी के जरिए वेरिफाई किया जाता है।

जानिए किन कोच की करा सकते हैं बुकिंग

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिन कोच को ट्रेन में लगाया जा सकता है, उनमें वातानुकूलित प्रथम श्रेणी, सेंकड एसी, थर्ड एसी, एसी चेयरकार, एग्जिक्यूटिव चेयरकार, शयनयान, पेंट्रीकार, पार्सल वैन आदि शामिल हैं।

क्या है चार्ज

आपको बता दें कि कोच बुक कराने के लिए 50 हजार रुपये और 18 कोच वाली पूरी ट्रेन के लिए 9 लाख रुपये चार्ज लगेगा। अगर ट्रेन एक हफ्ते के बाद भी बुक रहती है, तो फिर प्रति कोच 10 हजार रुपये अतिरिक्त देनी होगी।

पूरी ट्रेन बुक कराने का यह है नियम

आपको बता दें कि अगर आप पूरी ट्रेन को बुक कराते हैं, तो फिर आपको निम्नलिखित नियमों का पालन करना होगाः

कम से कम 18 और अधिकतम 24 कोच हो सकते हैं

बता दें कि 3 एसएलआर कोच जरूरी कम कोच लेने पर भी सुरक्षा निधि 18 कोच के बराबर ही लगेगी।

मालूम हो गया कि 1 माह से लेकर 6 माह पूर्व बुकिंग कराना जरूरी है

कैंसिल करनी हो तो 2 दिन में हो सकती बुकिंग कैंसिल

बता दें कि स्टेशन पर स्टॉप अधिकतम 10 मिनट का होगा

इसके अलावा इसमें दो स्लीपर कोच लेना अनिवार्य है

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.