Loading...

अगर आपको पसंद नहीं आई आधार में अपनी फोटो तो ऐसे कर सकते हैं चेंज, मिनटों में हो जाएगा काम

0 22

ये तो हम सब जानते हैं कि आज के दौर में आधार कार्ड सबसे जरूरी डाक्युमेंट है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आपके बारे में हर जरूरी जानकारी दी होती है. बता दें कि Aadhaar Card का इस्तेमाल कई जगहों पर किया जाता है. दरअसल आधार कार्ड इतना महत्वपूर्ण है कि किसी भी सरकारी योजाना का लाभ उठाने के लिए आधार की जरूरत पड़ती है.

कई बार आपको अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर या पता जैसी सूचनाएं अपडेट करवानी पड़ती हैं. इसके अलावा अगर आप चाहें तो Aadhaar card में अपनी फोटो भी अपडेट करा सकते हैं.

आपको बता दें कि आधार में अपनी फोटो अपडेट करने के दो तरीके हैं. पहला ये कि आप यूआईडीएआई यानी कि UIDAI के सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर खुद अपडेट कर सकते हैं. इसी प्रकार दूसरा ये कि आप नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाकर ऐसा करवा सकते हैं. यहां आपको एक महत्वपूर्ण बात बता दें कि आधार कार्ड में फोटो ऑनलाइन अपडेट करने का कोई प्रावधान नहीं है.

इस तरह करें आधार कार्ड में फोटो अपडेट

Loading...

आपकी जानकारी के लिए बता दें आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने के लिए आपको नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा और नीचे दिए स्टेप फॉलो करने होंगे-

1. सर्वप्रथम UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट से एनरोलमेंट फार्म डाउनलोड कीजिए और इसे ध्यान से पूरा भरिए.

2. इसके ब्याड आधार सेंटर में एक्जिक्यूटिव को फार्म दीजिए और अपना बायोमेट्रिक विवरण को उपलब्ध कराइए.

3. मालूम हो कि सेंटर में एक्जिक्यूटिव आपकी नए फोटो लेगा.

4. इसके अलावा आपको शुल्क के तौर पर 25+ GST देने होंगे.

5. आपको बता दें इसके बाद आपको एक पावती मिलेगी, जिसमें URN नंबर होगा. दरअसल आप इस URN नंबर की मदद से आप अपडेट की स्थिति चेक कर सकते हैं.

यही नहीं, इसके अलावा आप UIDAI के क्षेत्रीय कार्यालय को पत्र लिखकर भी फोटो अपडेट करने के लिए अनुरोध कर सकते है. मालूम हो कि आपको अपने आवेदन के साथ आपको अपनी नई फोटो और आधार कार्ड की कॉपी भी भेजनी होगी. बता दें कि आपको अपने पते पर 15 से 20 दिन में नया आधार कार्ड भेज दिया जाएगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.