Loading...

पार्क में पाइप डालने के लिए खुदाई कर रहे थे मजदूर, तभी मिला कुछ ऐसा की चमक गई किस्मत

0 29,724

कभी कभार खुदाई के दौरान ऐसी चीजें मिलती है जिन्हें देखकर हर कोई दंग रह जाता है. ऐसा ही मामला 2 साल पहले स्पेन के एक पार्क में हुआ, यहां खुदाई का काम चल रहा था . अचानक मजदूरों ने बीच में काम रोक दिया. मजदूरों ने देखा कि यहां पर 19 मिट्टी के बड़े बड़े घड़े हैं, जिनमें सिक्के भरे हुए हैं. यह सिक्के सोलह सौ साल पहले रोमन काल के थे. उस वक्त इन तांबे और चांदी के बने सिक्कों की कीमत हजारों करोड रुपए थी.

घड़ों में भरे हुए थे 600 किलो सिक्के

घटना अप्रैल 2016 की है जब स्पेन के टॉमारेस शहर में कुछ मजदूर पाइपलाइन डालने के लिए पार्क में खुदाई कर रहे थे. खुदाई के दौरान मजदूरों को जमीन में धसे मिट्टी के बड़े-बड़े घड़े नजर आए. यहां मिट्टी के 19 बड़े घड़े दबे थे. यह गड़े जमीन से 1 मीटर से भी कम नीचे धसे थे. इन घडो में से 10 पूरी तरह सुरक्षित थे. मजदूरों ने जब घडो में देखा तो इनमे बहुत सारे तांबे और चांदी के पुराने सिक्के थे. इतिहासकारों ने इनके बारे में बताया कि यह सिक्के रोमन काल के है.

Loading...

जब इस खजाने को तोला गया तो इसका वजन 600 किलोग्राम था. स्पेन में आज तक कभी ऐसे सिक्के नहीं मिले थे लेकिन अब इतने बड़े खजाने को देखकर हर कोई व्यक्ति हैरान था. इन सिक्कों पर रोमन सम्राज्य के कॉन्स्टेन्टाइन और मैक्सिमियान की फोटो बनी हुई थी, जिसे देखकर सेविले पुरातत्व संग्रहालय ने बताया कि यह सिक्के सैनीक या बड़े पदाधिकारियों को देने के लिए यहां छुपाए गए थे. संग्रहालय की डायरेक्टर एना नेवेरो ने बताया कि ये सिक्के चौथी शताब्दी के है जब यूरोप के ज्यादातर हिस्से पर रोम का शासन था.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.