Loading...

अब आप घर बैठे ही ऑनलाइन कर सकते हैं PAN कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई, जानिए क्या है तरीका

0 7

ये तो हम सभी जानते हैं कि पैन कार्ड एवं आधार कार्ड दोनों की क्या महत्ता है. दरअसल सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार के साथ-साथ पैन कार्ड का होना भी बेहद जरूरी है. बता दें कि पैन कार्ड नहीं होने पर आप कई सरकारी योजनाओंसे वंचित हो सकते हैं. इसके अलावा वित्तीय लेन-देन और आईडी प्रूफ के तौर पर यह बड़ी भूमिका निभाता है. ऐसे में इसे बनवाना बेहद जरूरी है.

बता दें कि आप घर बैठे बड़ी आसानी से पैन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. पैन या स्थायी खाता संख्या 10 अंकों वाला एक अल्फ़ान्यूमेरिक पहचान संख्या है, जिसे आयकर विभाग जारी करता है. मालूम हो कि एक बात का यहां ध्यान जरूर रखें कि अगर आपने दो पैन बनवाया है तो आपके ऊपर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 272 बी के मुताबिक 10000 रुपये का शुल्क लगाया जा सकता है.

आपको बता दें कि आयकर विभाग के अनुसार, पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई एनएसडीएल यानी कि नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड और यूटीआईटीएसएल यानी कि यूटीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड की वेबसाइट के जरिये किये जा सकते हैं. हालांकि इसके लिए कुछ चरणों से गुजरना होता है. जो इस प्रकार हैं:

स्टेप 1

Loading...

सर्वप्रथम एनएसडीएल की वेबसाइट जिसका लिंक ये है onlineservices.nsdl.com, पर जाएं और ‘Online PAN application’ पर क्लिक करें

स्टेप 2

बता दें कि अब यहां आप किस तरह का पैन बनाना चाहते हैं, उसके लिए विकल्प चुनना होता है. दरअसल यहां आप, ‘New PAN – Indian Citizen (Form 49A)’ चुनें. मालूम हो कि यदि आप एक विदेशी नागरिक हैं, तो ‘New PAN – Foreign Citizen (Form 49AA)’ चुनें.

स्टेप 3

आपको बता दें कि यहां आवश्यक पैन कार्ड की श्रेणी चुनें जिसमें individual, association of persons, company or trust में से तय करें

स्टेप 4

इसके बाद यहां आप अपनी व्यक्तिगत जानकारियां जैसे नाम, जन्म तिथि और मोबाइल नंबर डालें या भरें

स्टेप 5

अब इसके बाद, स्क्रीन पर अस्थायी टोकन नंबर वाला संदेश प्रदर्शित होता है. इसे नोट जरूर कर लें.

स्टेप 6

बता दें कि यहां आपको पैन एप्लीकेशन ऑथेन्टिकेट करना होता है. दरअसल इसके लिए अपने आधार नंबर, दस्तावेजों को स्कैन करने और उन्हें ई-साइन के माध्यम से अपलोड करने, या भौतिक रूप से दस्तावेज जमा करने के माध्यम से पैन आवेदन को प्रमाणित कर सकते हैं

स्टेप 7

आपको बता दें कि यहां सभी जानकारियां जैसे आधार नंबर और पता आदि भरें

स्टेप 8

इसके बाद यहां अप्लाई करने वाले को दी गई लिस्ट से AO यानी कि मूल्यांकन अधिकारी कोड चुनना होता है।

स्टेप 9

बता दें कि इसके बाद ड्रॉप-डाउन मेनू से आपके द्वारा सबमिट किए गए दस्तावेज़ों को आयु और निवास के प्रमाण के रूप में चुनें. इसमें आवश्यक जानकारियां भरें और Submit पर क्लिक करें.

स्टेप 10

मालूम हो कि अप्लाई करने वाले को यहां पेमेंट पेज पर डायरेक्ट किया जाता है. बता दें कि फीस पेमेंट हो जाने के बाद, उसे आधार ओटीपी यानी कि वन-टाइम पासकोड के माध्यम से प्रमाणित करने, ई-साइन के माध्यम से दस्तावेज जमा करने, या भौतिक रूप से दस्तावेजों को एनएसडीएल को भेजने के लिए कहा जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके बाद पैन आपके पते पर बनकर कुछ दिनों में बनरकर आ जाता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.