Loading...

PAN व Aadhaar में अलग-अलग है नाम तो ना लें दिक्कत, ऐसे कर सकते हैं परेशानी का समाधान

0 11

आगामी 31 अगस्त 2019 यानी वो तारीख जो पर्मानेंट अकाउंट नंबर यानी कि पैन से आधार कार्ड लिंक करने की आखिरी तारीख है। ऐसे में अगर आप यह काम नहीं कर पा रहे हैं, तब जरूर आपके डिटेल्स में कहीं न कहीं अमानता होगी। दरअसल आपको बता दें कि, नाम, जन्मतिथि, लिंग और आवासीय पता आदि जैसी जानकारियों के मिलान न होने पर ये दोनों दस्तावेज एक-दूसरे में लिंक नहीं होते हैं।

दरअसल ऐसी स्थिति में आपके आधार और पैन में भी नाम अलग-अलग लिखा है, तब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। बRचंद स्टेप्स में आप आसानी से इन दोनों दस्तावेंजों में नाम दुरुस्त कर सकते हैं। ये रहा प्रॉबल्म सॉल्व करने का तरीकाः

Aadhaar Card में ऑफलाइन इस तरह ठीक होगा नाम

यहां आपको मालूम हो कि इसके लिए सर्वप्रथम नजदीकी आधार नामांकन केंद्र जाएं। वहां अपडेशन/संशोधन वाला फॉर्म लेकर सही जानकारी भरें। साथ ही सहायक दस्तावेज भी लगा दें। चार्जेस की बात करें तो डिटेल्स अपडेट कराने के लिए 25 से 30 रुपए देने होंगे। हालांकि, यह रकम केंद्रों और जगह के हिसाब से अलग हो सकती है।

Loading...

घर बैठे यूं कराएं यही काम

बता दें कि इसके लिए सर्वप्रथम एसएसवीपी पोर्टल पर जाएं और फिर उस फील्ड को चुनें, जिसमें सुधार करना होगा। इसी दौरान वहां कई जानकारियां मांगी जाएंगी। अब फॉर्म जमा करने के बाद यूआरएन यानी कि यूनिक रिक्वेस्ट नंबर जेनरेट होगा।

बता दें कि फिर संशोधन के रिव्यू के लिए बीपीओ चुनना होगा। ये सब करने के बाद ओरिजनल दस्तावेज की स्कैन्ड कॉपी की प्रति संलग्न करनी होगी, जिसके बाद यूआरएन से आधार में अपडेट का स्टेटस चेक करें।

PAN के लिए ये है पूरी प्रक्रिया

आपको बता दें कि इसके लिए सर्वप्रथम नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड यानी कि एनएसडीएल पोर्टल के ऑनलाइन पैन ऐप्लिकेशन पेज पर जाएं, जहां ‘ऐप्लिकेशन टाइप’ पर ‘करेक्शन इन एग्जिस्टिंग पैन’ का विकल्प होगा।

बता दें कि फिर ‘कैटगेरी’ टाइप चुनें और नाम दुरुस्त करने के लिए सहयोगी दस्तावेज लगाएं। हालांकि आपको यह बता दें कि इस काम के लिए कुछ शुल्क भी लिया जाएगा। मालूम हो कि इसी तरह एक-एक करके दोनों दस्तावेजों में नाम और बाकी डिटेल्स का मिलान करावाया जा सकता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.