Loading...

10वीं पास के लिए आया सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, वन विभाग में इतने पदों पर निकली है वैकेंसी

0 17

अगर आप 10वीं पास हैं और इस बात से परेशान हैं कि अब क्या करें तो बता दें कि आपकी इस समस्या का एक हल है। जी हां, दरअसल अगर आप सिर्फ 10वीं पास हैं तो और आप सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है।

जी हां, दरअसल उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग यानी कि UPSSSC फॉरेस्ट गार्ड, वाइल्डलाइफ गार्ड और जूनियर सहायक के खाली पड़े 1841 पदों पर भर्ती करने जा रहा है।

बता दें कि जूनियर सहायक पदों के लिए आवेदन 20 जुलाई से शुरू हैं जबकि फॉरेस्ट गार्ड और वाइल्डलाइफ गार्ड पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 18 जुलाई से शुरू कर दी गई है। दरअसल इन पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख 08 अगस्त 2019 है। बता दें कि इच्छुक उम्मीदवार www.upsssc.gov.in पर जाकर कर आवेदन कर सकते हैं।

भर्ती संबंधित जानकारी

Loading...

कुल पदों की संख्या : 1841

पदों के नाम : फॉरेस्ट गार्ड, वाइल्डलाइफ गार्ड और जूनियर सहायक

आयु-सीमा: 18-40 वर्ष

शैक्षणिक-योग्यता: सरकार द्वार मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं और 12वीं पास होना चाहिए।

चयन-प्रक्रिया

आपको बता दें कि इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा और चिकित्सीय परीक्षा के आधार पर होगा। जी हां, दरअसल सामान्य वर्ग के पुरुष, एससी और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई 168 सेमी. और सीना कम से कम 84 सेमी. होना चाहिए।

वहीं दूसरी तरफ एसटी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 160 सेमी. और सीना कम से कम 82 सेमी. होना आवश्यक है। अगर महिलाओं की बात करें तो सामान्य वर्ग के महिला, ओबीसी और एससी उम्मीदवारों के लिए लंबाई 152 सेमी. और निर्धारित की गई है।

जबकि दूसरी तरफ एसटी वर्ग के महिला उम्मीदवारों के लिए लंबाई 147 सेमी. निर्धारित की गई है। इसके अलावा सामान्य वर्ग की महिला, ओबीसी एससी और एसटी वर्ग के महिला उम्मीदवारों का वजन 45 से 58 किलोग्राम होना चाहिए।

आवेदन यहां से करें

आपको बता दें कि इच्छुक उम्मीदवार www.upsssc.gov.in पर जाकर कर आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा और अधिक जानकारी के लिए ये लिंक http://www.upsssc.gov.in/UploadNotices/ADVT_1342.pdf देखें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.