Loading...

अगर 30 नवंबर तक आपने अपने वाहन पर नहीं लगवाया फास्टैग तो देना पड़ेगा दोगुना टोल टैक्स

0 11

टोल प्लाजा की व्यवस्था को और सुचारू रूप से चलाने हेतु सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि टोल प्लाजा व्यवस्था को बंद नहीं किया जाएगा है और राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम से निजात पाने के लिए सभी वाहनों को 4 महीने के अंदर अनिवार्य रूप से फास्ट टैग से जोड़ दिया जाएगा।

आपको बता दें कि अब सरकार ने कहा है कि इस साल 01 दिसम्बर से राष्ट्रीय राजमार्गों के सभी टोल प्लाजा पर सिर्फ फास्टैग से टोल भुगतान स्वीकार किया जाएगा। दरअसल सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर इस साल 01 दिसम्बर से सभी लेन को फास्टैग लेन बनाया जाएगा। वहीं बिना फास्टटैग वाले वाहनों से दोगुना टोल वसूला जाएगा।

आपको बता दें कि इस संबंध में मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को पत्र लिखकर इस आदेश का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। हालांकि फिलहाल हर प्लाजा पर एक हाइब्रिड लेन भी होगा जिस पर फास्टैग के अलावा भुगतान के अन्य विकल्प भी उपलब्ध होंगे, लेकिन यह सिर्फ ज्यादा बड़े आकार के वाहनों के लिए होगा। बाद में इन लेनों को भी सिर्फ फास्टैग वाला बनाया जाएगा।

टोल प्लाजा पर सभी लेन में मिलेगा फास्टैग की सुविधा

Loading...

दरअसल मंत्रालय ने यह बताया है कि कई टोल प्लाजा पर यह व्यवस्था देखने को मिली है कि बिना फास्टैग वाले वाहन भी फास्टैग लेन से गुजरते हैं और वे नकदी में टोल टैक्स देते हैं। इससे होता यह है कि फास्टैग वाली लाइन में भी भीड़ लग जाती है और डिजिटल भुगतान प्रक्रिया प्रभावित होती है। इस कारण से डिजिटल भुगतान प्रक्रिया को बढ़ावा नहीं मिल पा रहा है।

आपको बता दें कि फास्टैग वाहन के शीशे पर लगा रहता है और इसके लिए भुगतान प्रीपेड मोड में किया जाता है। वहीं मंत्रालय ने भी प्राधिकरण को पर्यापत फास्टैग उपलब्ध कराने की व्यवस्था लागू करने को कहा है।

नई गाड़ियों में लग कर आ रहा है फास्टैग

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि करीब 2 साल से नए वाहनों में फास्ट टैग कंपनियां पहले से ही लगाकर दे रही हैं। ऐसे में यदि आपके पास 2 साल से ज्यादा पुरानी गाड़ी है और आपने अभी तक फास्टैग नहीं लगवाया है तो यह आपके लिए अनिवार्य होने जा रहा है। चलिए आपको यह भी बता दें कि आप फास्ट टैग कहां से लगवा सकते हैं और इसकी क्या प्रक्रिया है।

यहां से खरीद सकते हैं फास्ट टैग

बता दें कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से संचालित टोल प्लाजा से आप फास्ट टैग ले सकते हैं।

इसके अलावा एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई समेत कई बैंक भी दे रहे हैं।

आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पेटीएम, अमेजन डॉट कॉम से भी ले सकते हैं।

बता दें कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के पेट्रोल पंप से भी आप फ़ास्ट टैग ले सकते हैं।

वहीं नेशनल हाईवे अथॉरिटी की माई फास्ट ऐप भी इस काम आएगी।

फास्ट टैग खरीदने के लिए यह डॉक्युमेंट्स चाहिए

गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट

इसके अलावा गाड़ी मालिक की पासपोर्ट साइज फोटो

साथ ही गाड़ी मालिक का केवाईसी डॉक्यूमेंट। जैसे- आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ।

इसके अलावा ध्यान रहे कि फास्ट टैग खरीदते समय इन सभी दस्तावेजों की ऑरिजनल कॉपी जरूर साथ रखें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.