Loading...

अब आप आसानी के साथ कभी भी ले सकते हैं रेल टिकट, रेलवे मंत्रालय ने शुरू किया UTS ऐप

0 9

अगर आप भी भारतीय रेल में सफर करते हैं तो बता दें कि आपके लिए एक बड़ी खबर आई है. जी हां, दरअसल केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय रेल के UTS ऐप यानी कि Unreserved Ticketing System App की सेवा को पूरे देश में लॉन्च कर दिया है।

आपको बता दें कि इस UTS ऐप के जरिए आप पूरे देश में कहीं भी 5 किमी के दायरे में अपने मोबाइल से ही अनारक्षित यानी जनरल टिकट, प्लेटफार्म टिकट तक बुक कर सकते हैं। दरअसल इस ऐप के शुरू होने से टिकट खिड़कियों पर लगने वाली लंबी लाइन कम हो जाएगी और रेल यात्रियों को आसानी से टिकट मिल जाएंगे।

जानिए कैसे काम करता है UTS ऐप

आपको बता दें कि इस यूटीएस ऐप से टिकट बुक करने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से UTS on Mobile डाउनलोड करना होगा। बता दें इस ऐप के डाउनलोड होने पर आपको अपना मोबाइल नंबर इसके साथ रजिस्टर करना होगा।

Loading...

मालूम हो कि अब आपको टिकट बुक करने के लिए उस स्टेशन का नाम जहां से यात्रा शुरू कर रहे हैं और जहां जाना है, उस स्टेशन का नाम डालना होगा। बता दें कि स्टेशन के नाम डालने के बाद आपके सामने टिकट की कीमत आएगी और पेमेंट का ऑप्शन आएगा। पेमेंट की बात की जाए तो इसके लिए आप डिजिटल पेमेंट जैसे अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से, या रेलवे वॉलेट से पेमेंट कर सकते हैं।

पेपरलेस और पेपर मोड दोनों में टिकट बुक कर सकते हैं

मालूम हो कि भारतीय रेलवे के मुताबिक, आप पेपरलेस और पेपर मोड दोनों में ही रेल का टिकट बुक कर सकते हैं। दरअसल पेपर मोड टिकट अगर आप बुक करते हैं, तो यह ऐप आपका मौजूदा लोकेशन चेक करेगी। बता दें कि अगर आप ट्रेन के अंदर और रेलवे प्रिमाइसेज में नहीं हुए तो आपका टिकट बुक हो जाएगा। इसके बाद आप बिना हार्डकॉपी लिए रेलवे स्टेशन पर जा सकते हैं। वहीं अगर आप पेपरलेस टिकट बुक करते हैं तो आपको टिकट की डिटेल्स फोन पर ही मिल जाएंगे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.