Loading...

एटीएम से ना निकले पैसा लेकिन बैंक से कट जाए तो तुरंत करें ये काम, वापस मिल जाएगा पूरा पैसा

0 42

आज के दौर में हम सभी एटीएम सर्विस का उपयोग तो करते ही हैं। ऐसे में कई बार हमारे साथ ATM वाला एक प्रकार का हादसा हो जाता है। जी हां, दरअसल हम यहाँ जिस हादसे की बात कर रहे हैं वो पैसे के एटीएम में अटकने से संबंधित है।

दरअसल कई बार ATM से बिना कैश निकले ही अकाउंट से पैसा कट जाता है। ऐसे में क्या करना चाहिए आज हम आपको इसी बारे में बताएंगे।

दरअसल कई बार बहुत से लोग बिना किसी प्रूफ के इस बात की शिकायत करने बैंक पहुंच जाते हैं। अब चूंकि कोई प्रूफ नहीं होती तो उन्हें राहत नहीं मिल पाती।

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने अकाउंट से कटा हुआ पैसा वापस पा सकते हैं।

Loading...

कैश न निकले तो करें ये काम

बता दें कि रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइंस के मुताबिक आप अपने बैंक के ATM का इस्‍तेमाल करें या फिर किसी और का, अगर आपका पैसा नहीं निकलता और अकाउंट से पैसा कट जाता है तो ऐसी स्थिति में आप अपने बैंक की किसी भी नजदीकी ब्रांच से संपर्क कर सकते हैं।

बता दें कि अगर बैंक बंद हो गया है या फिर छुट्टी का दिन है तो बैंक के कस्टमर केयर पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ट्रांज़ैक्शन स्लिप को रखिए अपने पास

अगर ट्रांज़ैक्शन फेल हो जाता है तो फेल वाले ट्रांजैक्शन को प्रूफ करने के लिए आप ट्रांजैक्शन स्लिप को हमेशा साथ रखें।

अगर ट्रांजेक्‍शन स्लिप नहीं निकली तो आप बैंक स्‍टेटमेंट दे सकते हैं। वो भी एक प्रूफ होगा।

बता दें कि इस संबन्ध में ब्रांच में लिखित शिकायत करें और ट्रांजैक्शन स्लिप की फोटोकॉपी को अटैच करें।

दरअसल ट्रांजैक्शन स्लिप इसलिए जरूरी है क्योंकि इसमें ATM की ID, लोकेशन, समय और बैंक की तरफ से रिस्पॉन्स कोड आदि प्रिंट होता है।

एक हफ्ते में नहीं मिला पैसा तो रोजाना लगेगा 100 रुपए का फाइन

आपको बता दें कि अगर बैंक ऐसा नहीं करते हैं तो उनको रोज के हिसाब 100 रुपए फाइन देना पड़ेगा। जी हां, दरअसल आरबीआई की गाइडलाइंस के अनुसार बैंकों को एक हफ्ते के अंदर पैसा लौटाना होगा।

इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि शिकायत का हल नहीं निकलने पर एक हफ्ते के बाद आप बैंकिंग लोकपाल से भी संपर्क कर सकते हैं।

24 घँटे में बैंक कर देगा अमाउंट क्रेडिट

एक बैंक के अधिकारी के अनुसार अगर कस्टमर अपने बैंक के एटीएम से पैसा निकालता है और किसी वजह से एटीएम से पैसा नहीं निकलता है तो 24 घंटे का इंतजार करना चाहिए। बैंक अपनी तरफ से हुई गलती पर एक दिन में अकाउंट में पैसा क्रेडिट कर देगा।

सीसीटीवी कैमरे की फुटेज भी कर सकती है मदद

मालूम हो कि कई बार बैंक एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरे की जांच करते हैं।

बता दें कि अगर फुटेज में पुष्टि हो जाती है कि पैसा नहीं निकला है तो बैंक आपको फाइन के साथ डेबिट हुआ पूरा पैसा वापस करेगा।

ATM यूज़ करते वक़्त रखे ख्याल

एटीएम इस्तेमाल करते वक्त ये ज़रूर ध्यान में रखे की आपके आस-पास कोई दूसरा शख्स न खड़ा हो। दरअसल ऐसा होने से हो सकता कि वो शख्स आपका पासवर्ड देख ले। इसके अलावा किसी अंजान शख्स से मदद बिल्कुल भी न लें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.