Loading...

अब आपको डीटीएच के सेटअप बॉक्स की भी करानी पड़ेगी केवाईसी, ट्राई ने मांगे इससे जुड़े सुझाव

0 6

अब आपके सेट टॉप बॉक्स की भी केवाईसी होगी। जी हां, दरअसल सूचना और प्रसारण मंत्रालय के निर्देशों के बाद टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी कि ट्राई ने डीटीएच के सेट टॉप बॉक्स की नो योर कस्टमर कराने को लेकर कंसल्टेशन पेपर तैयार कर लिए हैं। बता दें कि ट्राई ने इन पेपर्स को संबंधित पक्षों के सुझाव जानने के लिए पेश भी कर दिया है।

साल 2001 में शुरू हुई थी डीटीएच सेवा

डीटीएच के इतिहास की बात करें तो भारत में साल 2001 में डीटीएच ब्रॉडकास्टिंग सेवाओं की शुरुआत हुई थी। दरअसल इसी साल 15 मार्च को सरकार ने डायरेक्ट टू होम यानी कि डीटीएच ब्रॉडकास्टिंग सेवाएं शुरू करने के लिए लाइसेंस से संबंधी गाइड लाइंस जारी हुई थी।

बता दें कि इन गाइड लाइंस में देश में डीटीएच सेवाओं को स्थापित करने और संचालित करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया, मूल नियम और शर्तें शामिल थीं।

Loading...

19 अगस्त तक दें अपने सुझाव

आपको याद दिला दें कि पिछले साल 27 दिसंबर 2018 को सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने ट्राई को एक निर्देश भेजा था जिसमें डीटीएच सेवाओं के लिए सेट टॉप बॉक्स की केवाईसी कराने की लेकर सिफारिश मांगी गई थी। इसके साथ ही केवाईसी कराने के लिए पूरी प्रक्रिया बताने को कहा गया था।

आपको बता दें कि ट्राई के एक अधिकारी के अनुसार, इस कंसल्टेशन पेपर पर संबंधित पक्ष 19 अगस्त तक अपने सुझाव दे सकते हैं। इसके अलावा यदि कोई काउंटर कमेंट देना चाहता है तो वह 2 सितंबर तक अपने कमेंट भेज सकता है।

इन सवालों पर मांगे सुझाव

1- क्या डीटीएच सेट टॉप बॉक्स की केवाईसी या ई-केवाईसी कराने की आवश्यकता है?

2- यदि प्रश्न 1 का उत्तर सकारात्मक है तो केवाईसी कराने के लिए क्या प्रक्रिया अपनानी चाहिए?

3- इंस्टॉलेशन के समय केवल एक बार केवाईसी काफी है या कुछ समय बाद फिर से केवाईसी होनी चाहिए। अगर हां है तो कितने समय बाद दोबारा वेरीफिकेशन कराई जाए?

4- क्या नए सेट टॉप बॉक्स के साथ मौजूदा सेट टॉप बॉक्स की केवाईसी भी करनी चाहिए? अगर हां है तो मौजूदा सेट टॉप बॉक्स की केवाईसी करने के लिए कितने दिनों का समय तय किया जाना चाहिए?

5- क्या आपके सेट टॉप बॉक्स की लोकेशन ट्रैक करने के लिए इसमें स्थान आधारित सेवाओं यानी कि एलबीएस को शामिल करना चाहिए? अगर हां, तो क्या इस पर कोई फीस लागू करनी चाहिए?

6- इसके अलावा, डीटीएच सेट टॉप बॉक्स की केवाईसी से संबंधित अन्य मुद्दे?

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.