Loading...

EPFO ने बदल दिया है ये नियम, अब आप ऑफलाइन नहीं निकाल पाएंगे अपने PF का पैसा, जानिए क्यों

0 7

जब बात प्रोविडेंट फंड की आती है तो इसको लेकर ज्यादातर नौकरीपेशा कई नियमों से अनजान रहते हैं. दरअसल यह तो सबको पता होता है कि हमारा पीएफ कट रहा है लेकिन, उस पीएफ से जुड़े नियमों के बारे में ज्यादातर लोग अंजान रहते हैं.

दरअसल ऐसे में दिक्कत तब महसूस होती है जब पीएफ निकालने या ट्रांसफर कराने का नंबर आता है. इसलिए यह जरूरी है कि प्रोविडेंट फंड से जुड़े नियमों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए. आपको बता दें कि अभी हाल ही में EPFO ने एक और नियम में बदलाव किया था. जी हां, दरअसल इस नियम के बाद आप मैनुअली यानी ऑफलाइन मोड से पीएफ नहीं निकाल पाएंगे.

जानिए नियम में हुए बदलाव के बारे में

मालूम हो कि अगर आपका आधार नंबर EPFO के यूनीवर्सल अकाउंट नंबर यानी कि UAN से लिंक है तो आप प्रोविडेंट फंड यानी पीएफ निकालने के लिए ऑफलाइन क्लेम नहीं कर पाएंगे. दरअसल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी कि EPFO ने ऐसे मामले में ऑफलाइन क्लेम स्वीकार करने से मना कर दिया है.

Loading...

इसका मतलब यह है कि अगर आपका आधार यूएएन से लिंक है तो आपको पीएफ निकालने के लिए ऑनलाइन क्लेम करना होगा. बता दें कि रीजनल कमिश्नर एन के सिंह के मुताबिक, ईपीएफओ ने फील्ड ऑफिस में ऑफलाइन क्लेम के बढ़ते मामलों की वजह से यह फैसला लिया है.

EPFO ने इसलिए लिया यह फैसला

आपको बता दें कि एनके सिंह के मुताबिक, EPFO की तरफ से इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया जा चुका है. दरअसल कंपनियां बल्क में ऐसे मेंबर्स का क्लेम फिजकल फॉर्म के जरिए करा रही थीं, जिनका आधार यूएएन से लिंक है.

बता दें कि इससे फील्ड ऑफिस में जबरदस्ती का बोझ बढ़ रहा था. इसके साथ ही इससे क्लेम सेटेलमेंट में देरी भी होती है. मालूम हो कि ऐसे मामलों में कंपनियों का ऑफलाइन क्लेम स्वीकार नहीं किया जाएगा और कंपनियों को सलाह दी गई है कि वे ऑनलाइन क्लेम सर्विस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करें.

केवल ऑनलाइन क्लेम होगा सेटेल

आपको बता दें कि ईपीएफओ के सर्कुलर में यह साफ साफ कहा गया है कि अगर कोई मेंबर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से क्लेम फाइल करता है तो सिर्फ ऑनलाइन क्लेम को ही सेटल किया जाएगा.

इस तरह करें ऑनलाइन क्लेम

आपको बता दें कि ऑनलाइन क्‍लेम सबमिट करने के लिए आपको ईपीएफओ की वेबसाइट http://www.epfindia.com/site_en/ पर जाना होगा.

मालूम हो कि यहां आपको ऑनलाइन क्‍लेम का ऑप्‍शन दिखेगा.

बता दें कि ऑनलाइन क्‍लेम ऑप्‍शन क्लिक करने पर ये https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ लिंक खुलेगा.

बता दें कि यहां पर मेंबर को अपना यूनीवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन और पासवर्ड फीड करना होगा.

मालूम हो कि इसके बाद क्‍लेम सबमिट करने का ऑप्शन मिलेगा.

बता दें कि इसके बाद विद्ड्रॉअल फॉर्म को कंपनी में जमा नहीं करना होगा.

नोट– आपको बता दें कि प्रोविडेंट फंड निकालने के लिए कंपनी में पीएफ विद्ड्रॉल फॉर्म जमा करने की आवश्यकता नहीं है. जी हां, दरअसल ऑनलाइन क्लेम होने के बाद फील्ड ऑफिसर अपने आप उस क्लेम को वेरिफाई कर देगा. हालांकि इसके लिए जरूरी है कि आपका यूनीफाइड पोर्टल पर केवाईसी पूरा होना चाहिए.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.