Loading...

रेल मंत्री ने किया ऐलान, बेंडर ने बिल नहीं दिया तो बिल्कुल फ्री में मिलेगा खाना

0 9

आपने अक्सर ट्रेन में सफर किया होगा और अक्सर प्लेटफार्म पर सजी दुकानों से कोई न कोई वस्तु जरूर ली होगी. जाहिर है कि आपने पैसे भी दिए होंगे लेकिन कई बार ऐसा होता है जब विक्रेता उस वस्तु की तय मूल्य से ज्यादा पैसे चार्ज करता है और चूंकि बिल का कोई सिस्टम नहीं इसलिए कंज्यूमर होने के नाते आप भी कुछ नहीं कर पाते लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

आपको बता दें कि अब ट्रेनों में या प्लेटफॉर्म पर खानपान की कोई भी वस्तु खरीदते समय संबंधित विक्रेता से बिल की मांग जरूर करें. जी हां, दरअसल अगर विक्रेता बिल देने से मना करता है तो आपके द्वारा खरीदी गई सामग्री फ्री पाने के आप हकदार हैं.

मालूम हो कि भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए No Bill, No Payment नीति को लागू कर दिया है. बता दें कि ट्रेन अथवा रेलवे प्लेटफार्म पर यदि कोई विक्रेता आपको बिल देने से इंकार करता है तो आप को उसे पैसे देने की आवश्यकता नहीं है. दरअसल रेल मंत्री पीयूष गोयल ने स्वयं ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

यात्रियों को होगा फायदा

Loading...

मालूम हो कि सरकार की इस नो बिल, नो पेमेंट नीति का फायदा यात्रियों को होगा. दरअसल इससे कोई भी वेंडर आप से तय बिल से ज्यादा नहीं वसूल पाएगा. दूसरी तरफ, पीओएस मशीन से भुगतान करने पर आपको बिल भी दिया जाएगा.

हालांकि अगर आपको बिल नहीं मिलता है, तो पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में बताया है कि अगर आपको बिल नहीं दिया जाता है, तो वेंडर को खाना फ्री देना होगा. इसका मतलब है कि पीओएस मशीन से भुगतान करने के दौरान कोई आप से धोखाधड़ी नहीं कर पाएगा.

बता दें कि पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में एक वीडियो भी शेयर किया है. दरअसल इसमें बताया गया है कि पीओएस मशीन की यह सुविधा ट्रेनों और प्लेटफॉर्म पर शुरू हो गई है. मालूम हो कि पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में उम्मीद जताई कि इससे रेलवे में पारदर्श‍िता बढ़ेगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.