Loading...

गूगल ने प्ले स्टोर से हटाईं जासूसी करने वाली ये 7 ऐप्स, अगर आपके फोन में हैं तो तुरंत कर दें डिलीट

0 49

अगर आप भी Google के प्ले स्टोर का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल गूगल ने अपने प्ले-स्टोर से 7 मोबाइल एप्स हटा दिए हैं। ये सभी एप्स किसी और काम के लिए थे, लेकिन असल में ये यूजर्स की जासूसी कर रहे थे।

बता दें कि ये सभी एप्स प्ले-स्टोर पर बच्चों की सेफ्टी वाले एप्स की लिस्ट में थे, लेकिन इनके जरिए लोगों की गतिविधियों पर निगाह रखी जा रही थी। दरअसल इन एप्स की जासूसी करने की जानकारी एंटी-वायरस कंपनी अवास्ट ने गूगल को दी जिसके बाद गूगल ने इन्हें प्ले स्टोर से हटाया।

मालूम हो कि ये एप्स लोगों को उनकी लोकेशन के आधार पर ट्रैक कर सकते थे। वहीं इसके अलावा ये फोन में मौजूद कॉन्टेक्ट्स, मैसेज और कॉल हिस्ट्री पर भी नजर रख रहे थे। बता दें कि अवास्ट ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इन एप्स को रूस के डेवलपर्स ने तैयार किया है।

हालांकि ये एप्स अब प्ले-स्टोर पर मौजूद नहीं हैं। दरअसल इन एप्स को 130,000 बार डाउनलोड्स किया गया था। ऐसे में यदि आपके फोन में भी ये एप्स हैं तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें। ये हैं इन एप्स की लिस्ट:

Loading...

Track Employees Check Work Phone Online Spy Free,

Spy Kids Tracker,

Phone Cell Tracker,

Mobile Tracking,

SMS Tracker,

Employee Work Spy,

Spy tracker

अपने फोन में इस तरह ढूंढें ये एप्स

आपको बता दें कि इसके लिए सर्वप्रथम आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाइए और फिर एप्स एंड नोटिफिकेशन में जाइए। इसके बाद वहां से इन एप्स को खोजकर डिलीट करें। वहीं इसके अलावा यदि आपके फोन में कोई अनजान नोटिफिकेशन आ रहे हैं, तो उसे नजरअंदाज ना करें। दरअसल उसे चेक करें और फिर एप को भी डिलीट करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.