Loading...

कई तरीकों से आपके बहुत काम आ सकता है आपका पुराना स्मार्टफोन, बना सकते हैं यूनिवर्सल रिमोट, जानिए

0 8

ये तो हम सब जानते हैं कि दुनियाभर में तेजी से बढ़ते मोबाइल फोन मार्केट की बदौलत लोग अब लगभग हर साल फोन बदलने लगे हैं। दरअसल कई बार लोग तकनीक अपग्रेड होते ही फोन का नया वर्जन खरीद लेते हैं फिर भले ही उनका मौजूदा फोन केवल 6 महीने पुराना क्यों न हो। ऐसे में जाहिर है कि पुराने फोन कबाड़ की तरह घर में पड़े रहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि आप अपने पुराने फोन को भी इस्तेमाल में ला सकते हैं।

यूनिवर्सल रिमोट बना सकते हैं

दरअसल अगर आपके पुराने फोन में IR यानी कि Infra-red ब्लास्टर है तो यह आपके घर की कई डिवाइसेज को ऑपरेट करने में मदद करेगा। जैसे Xiaomi के फोन में इन-बिल्ट रिमोट कंट्रोल सिस्टम होता है।

बता दें कि यह एयर कंडीशनर, टीवी समेत कई अन्य डिवाइसेज को ऑपरेट करने में काम आ सकता है। यानी कई रिमोट का काम सिर्फ एक फोन से हो जाएगा।

Loading...

मालूम हो कि स्मार्ट एयर प्यूरिफायर, अमेजन फायर टीवी स्टिक जैसी कई डिवाइसेज के लिए आपके फोन में सिर्फ उनसे जुड़ा ऐप होना चाहिए, इसके बाद आप उन्हें भी फोन से कंट्रोल कर सकेंगे।

अपना पर्सनल कंप्यूटर भी कंट्रोल कर सकते हैं

मालूम हो कि Unified Remote नाम के ऐप को डाउनलोड करने से आपका फोन आपके पर्सनल कंप्यूटर का वायरलेस कंट्रोलर बन जाएगा। दरअसल यह ऐप विंडोज, मैक और लिनक्स आधारित कंप्यूटर्स पर काम करेगा और आपको इसमें कई फंक्शंस मिलेंगे।

उदाहरण के लिए अपने फोन को वायरलेस कीबोर्ड और माउस की तरह इस्तेमाल करना, फोन में पीसी की स्क्रीन देखना, फाइल मैनेजर में जाकर सभी फाइल्स देखना आदि। बता दें कि आप क्रोम रिमोट डेस्कटॉप के जरिए दूर बैठकर भी अपने कंप्यूटर को रिमोटली एक्सेस कर सकते हैं।

इसको बना सकते हैं होम सिक्योरिटी कैमरा

बता दें कि अगर आप अपने फोन को लगातार चार्जिंग में लगाए रह सकते हैं, तो यह एक सर्विलांस कैमरा की तरह काम कर सकता है। जी हां, दरअसल IP Webcam और AtHome Camera जैसे कई ऐप्स के जरिए आपका पुराना फोन घर की रियल टाइम एक्टिविटीज को आपके फोन पर भेजता रहेगा। बता दें कि अगर आपके घर में बच्चे हैं या कोई पालतू जानवर है तो यह तकनीक आपके काम आ सकती है।

डैश-कैम की तरह भी कर सकते हैं इस्तेमाल

आपको बता दें कि इसके लिए आपको हाई-एंड फोन या बेहतर कैमरा वाले नॉर्मल फोन की जरूरत पड़ेगी। दरअसल इस फोन को आप आपको बस अपने कार के डैश-बोर्ड पर लगाना होगा और वीडियो मोड एक्टिव करना होगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.