Loading...

बच्चे को जन्म देने के बाद महिला के साथ हुआ कुछ ऐसा कि अब पानी को छूने से भी लगता है डर

0 100

यह तो आप जानते ही हो कि बच्चे के जन्म के बाद ज्यादातर महिलाओं को डायबिटीज, थायराइड जैसी बीमारियां होना आम बात होती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी अजीबोगरीब बीमारी के बारे मे बता रहे है जो एक महिला को डिलीवरी के बाद होती है। उस महिला को प्रेगनेंसी के बाद अजिबिगरीब एलर्जी होने लग जाती है। तो आइए दोस्तो जानते है इस पूरी घटना के बारे में विस्तार से।

जी हां दोस्तो, जिस महिला के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं दरसअल उसे पानी से एलर्जी हो गई है। दरअसल, कार्डिफ वेल्स की रहने वाली 26 वर्षीय चेरेल फारूगिया जब भी पानी के संपर्क में आती हैं तो उन्हें बेहद दर्दनाक खुजली होती है और उनके शरीर पर लाल लाल चकत्ते पड़ जाते हैं। चेरेल के शरीर पर ये एलर्जी सबसे ज्यादा छाती, पीठ और हाथों के ऊपरी हिस्से में होती है।

जानकारी के अनुसार चेरेल जब तक मां नहीं बनी थी उन्हें ऐसी कोई एलर्जी नहीं थी लेकिन जब से उन्होंने अपनी बेटी को जन्म दिया उसके बाद से उन्हें ये एलर्जी होने लगी है। दरसअल चेरेल को होने वाली इस एलर्जी को “एक्वाजेनिक अर्टिकेरिया”कहा जाता है। इस बीमारी में किसी भी रूप में पानी के संपर्क में आने से स्किन पर खुजली होने लगती है और स्किन लाल पड़ जाती है।

Loading...

खबरों के अनुसार चेरेल ने एक टीवी इंटरव्यू में बताया कि बेटी के जन्म के बाद से ही मुझे ये दर्दनाक समस्या हो गई। ये एलर्जी चेरेल को कांटे की तरह चुभती थी। इस एलर्जी के बाद चेरेल को पूरे शरीर पर दाने होने लगे।चेरेल के पेट, कंधे और पीठ के साथ ये एलर्जी उनके चेहरे को भी प्रभावित करती है। चेरेल बारिश में भी बाहर नहीं निकलती थीं। इस बीमारी के चलते चेरेल को घबराहट रहने लगी थी और वे डिप्रेशन में आ गई थीं।

परेशान होकर चेरेल ने कई डॉक्टरों को दिखाया, अपना साबुन बदला, तौलिए बदले। यहां तक कि अलग-अलग तापमान के पानी का इस्तेमाल भी किया। अंत में एक डॉक्टर ने चेरेल को बताया कि उन्हें एक्वाजेनिक अर्टिकेरिया है। इस स्थिति में चेरेल ना अपनी बच्ची को नहला सकती हैं और ना ही तैराकी करवा सकती थीं। इन सब परेशानियों के बीच चेरेल ने अपनी बच्ची की देखभाल के लिए चेरेल ने अपने दोस्तों और परिवार वालों की मदद ली।

अब चेरेल इस समस्या को जानने के बाद यह चाहती है कि ऐसी बीमारी किसी और महिला को न लगे इसलिए चेरेल इस बीमारी पर किताब लिखने की ट्रेनिंग ले रही है। साथ ही वह इस समस्या की सलाहकार बनने की कोशिश भी कर रही है। आपकी जानकारी के लिए बताए कि एक्वाजेनिक अर्टिकेरिया नामक बीमारी से दुनियाभर में लगभग 40 लोग पीड़ित हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.