Loading...

आप आसानी के साथ पता कर सकते हैं आपका ट्रेन टिकट कंफर्म होगा या नहीं, IRCTC देता है ये खास सुविधा

0 20

अगर आप भी रेलवे का सफर करते हैं तो आपके मन मे कुछ प्रश्न जरूर आते होंगे, जैसे:

रेलवे का टिकट कन्फर्म होगा या नहीं?

कितनी वेटिंग है?

क्या तत्काल में बुकिंग करा लें?

Loading...

दरअसल अगर समय रहते टिकट बुक नहीं कराया तो ऐसा ही होता है. यही कारण है कि इसके लिए ऐसा जरूरी है हम एक तो सही सनी पर टिकट को बुक कराने का प्रयास करें और साथ ही यह भी समझें कि आजकल रेलवे क्या क्या सर्विस दे रहा है.

दरअसल अब तो मुसाफिर यह भी जान सकता है कि वह जब बुकिंग करा रहा है तो उसका टिकट के कन्फर्म होने के कितने % चांस है. ऐसा IRCTC के कारण संभव हुआ है.

आईआरसीटीसी की दो स्कीम

वैसे ऐसा अक्सर देखने को मिलता है कि कन्फर्म टिकट के लिए लोग कई तरह से कोशिश करते हैं. लेकिन, फिर भी टिकट हाथ नहीं लगती. ऐसे में अंत में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कोर्पोरेशन यानी कि IRCTC ही काम आता है.

दरअसल IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक करने पर लोगों को सीएनएफ विकल्प और विकल्प स्कीम की सुविधा मिलती है. इसके जरिए यात्रियों को अंदाजा होता है कि उनका टिकट कन्फर्म हो जाएगा.

CNF प्रोबेबिलिटी बताता है टिकट कन्फर्म होने की संभावना

आपको बता दें कि आईआरसीटीसी ने पिछले साल अपनी वेबसाइट अपग्रेड की थी. इस अपग्रेड के बाद अब वेबसाइट पर आपको सीएनएफ प्रोबेबिलिटी या CNF Probability का विकल्प दिखता है.

दरअसल सीएनएफ के जरिए यात्रियों को ये देखने में आसानी होती है कि उनकी टिकट कन्फर्म हो पाएगी या नहीं. बता दें कि इस विकल्प से यात्री को यह अंदाजा लग सकता है कि उसकी टिकट बुक होने के कितने परसेंट चांस हैं.

जानिए क्या है विकल्प स्कीम

आपको बता दें भारतीय रेलवे की ओर से विकल्प स्कीम की शुरुआत की गई थी. दरअसल इसके तहत यात्री 5 ट्रेनों तक का चयन कर सकते हैं. दरअसल इसके अनुसार अगर एक ट्रेन में टिकट कन्फर्म नहीं हुई तो यात्रियों को दूसरी ट्रेन में कन्फर्म टिकट दी जाएगी.

हालांकि टिकट कन्फर्म हुई है या नहीं, ये ट्रेन और सीट की उपलब्धता पर निर्भर होगा. यह भी बता दें कि अगर किसी यात्री को विकल्प के अंतर्गत कन्फर्म टिकट मिल जाती है तो वह फिर उस ट्रेन में सफर नहीं कर पाएगा, जिसके लिए वह बुकिंग करा रहा था.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.