Loading...

LIC ग्राहक भूलकर भी ना करें ये 7 गलतियां, वरना खो बैठेंगे अपना सारा पैसा

0 24

जब बीमा की बात आती है तो देश के लोगों के जहन में भारतीय जीवन बीमा नि‍गम यानी LIC का नाम सबसे पहले आता है. यही कारण है कि LIC के देशभर में लाखों पॉलि‍सी होल्‍डर्स हैं. दरअसल अक्सर लोग अपनी पूंजी को सुरक्षित करने और बेहतर रिटर्न के लिए LIC में लगाते हैं. लेकिन, पॉलिसी के नाम पर कई तरह के फ्रॉड भी सामने आने लगे हैं. इसलिए LIC की ओर से समय-समय पर एडवाइजरी जारी की जाती है.

आपको बता दें कि LIC की तरफ से समय समय पर फ्रॉड से बचने के टिप्स दिए जाते हैं. दरअसल यह एडवाइजरी उन लोगों के लिए होती है, जिन्होंने एलआईसी की पॉलिसी ली हुई है. मालूम हो कि ग्राहकों को अपनी पॉलिसी लेते वक्त कुछ बातों को ध्यान जरूर रखना चाहिए, दरअसल LIC ने खुद इन बातों को बताया है.

बता दें कि LIC के अनुसार पॉलि‍सी प्रीमियम भरने के लि‍ए जो भी चेक दें वह केवल Life Insurance corporation of India के फेवर में होना चाहि‍ए. अगर कोई आपसे कि‍सी भी और नाम से चेक जारी करने को कहता है तो साफ इनकार कर सकते हैं.

इसके अलावा हमेशा www.licindia.in की वेबसाइट पर अपनी पॉलि‍सी का स्टेटस चेक करते रहें. साथ ही पॉलिसी को अपडेट कराने के लिए नई पॉलिसी की जानकारी लेते रहें.

Loading...

एलआईसी का यह भी कहना है कि एजेंट की ओर से दिए जाने वाले कि‍सी भी दस्‍तावेज पर बिना पढ़े हस्ताक्षर न करें और कि‍सी तरह की जल्‍दबाजी न करें.

दरअसल एलआईसी के अनुसार अगर आपको टर्म्स एंड कंडिशन या कोई भी डॉक्यूमेंट पढ़ने के लिए वक्त चाहि‍ए तो सीधे बोल दें. ऐसा करने से आप भवि‍ष्‍य में पैदा होने वाली परेशानि‍यों से बच सकते हैं.

एलआईसी के मुताबिक पॉलि‍सी के ओरि‍जनल डॉक्यूमेंट कभी कि‍सी को न दें. जी हां, दरअसल एलआईसी कि‍सी भी शख्‍स को इस बात की अथॉरि‍टी नहीं देती कि वह कि‍सी भी पॉलि‍सी होल्‍डर से पॉलि‍सी का ओरि‍जि‍नल पेपर कलेक्‍ट करे.

इसके अलावा फोन पर आने वाले ऑफर्स से सावधान रहें. जी हां, दरअसल ऐसा जरूरी नहीं कि अगर कोई फोन करके खुद को एलआईसी का एजेंट बताता है तो वह वास्तव में एलआईसी एजेंट ही हो.

एलआईसी के अनुसार कि‍सी भी तरह की पॉलिसी लेने और उसका पेमेंट करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि वह एलआईसी एजेंट ही है.

आपको यह भी बता दें कि एलआईसी की तरफ से कभी बोनस या बकाया कि‍स्‍त के लि‍ए पॉलि‍सी होल्‍डर से फोन पर संपर्क नहीं किया जाता है. इस तरह की कॉल स्पैम कॉल हो सकती है.

साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि एलआईसी को NEFT के माध्‍यम से ही पेमेंट करें. दरअसल यह पेमेंट करने का सुरक्षि‍त तरीका है और इसमें कि‍सी तरह के फ्रॉड की गुंजाइश भी नहीं है.

आपको बता दें कि इसके लि‍ए आप कि‍सी भी ब्रांच ऑफि‍स से संपर्क कर सकते हैं या co_fraud@licindia.com पर ईमेल भेज सकते हैं. दरअसल इसके अलावा आप इस पते पर पत्र से जानकारी दे सकते हैं:

Life Insurance Corporation of India, Personnel Department, Central Office, 5th Floor West Wing, Yogakshema, Mumbai 400021

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.