Loading...

मोदी सरकार की मदद से शुरू करें ये कमाल का बिजनेस, हर महीने होगी 10 हजार रुपए की कमाई

0 3

अगर आप भी खुद का एक बढ़िया बिजनेस करने के विषय में सोच रहे हैं तो बता दें कि यह खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। जी हां, दरअसल आप मात्र 3.50 लाख रुपए में राइस प्रोसेसिंग मिल की यूनिट लगा सकते हैं।

बता दें कि अगर आपके पास इतना पैसा भी नहीं है तो आप सरकार से 90 % तक लोन ले सकते हैं। यानी कि अगर आपके पास 35 हजार रुपए हैं तो भी आप यह यूनिट लगा सकते हैं। दरअसल इसके पीछे कारण यह है कि खादी विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन ऐसे बिजनेस को 90 % तक फाइनेंशियली सपोर्ट करता है।

चलिए जानते हैं कि इस पर आपका कितना इन्‍वेस्‍टमेंट होगा और कितना लोन मिलेगा और आपकी कितनी इनकम होगी..

Loading...

कितना आएगा इसको लगाने का खर्चा

खादी एवं विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप राइस मिल शुरू करना चाहते हैं तो आपको लगभग 1000 वर्ग फुट के शेड किराया पर लेना होगा। इसके बाद आपको पैडी क्‍लीनर विद डस्‍ट बाउलर, पैडा सेपरेटर, पैडी दियूस्‍कर, राइस पॉलिशर, ब्रान प्रोसेसिंग सिस्‍टम, एसप्रिरटर खरीदना होगा।

जानकारी के लिए बता दें कि एक अनुमान के अनुसार इन सब पर लगभग 3 लाख रुपए खर्च आएगा। इसके अलावा वर्किंग कैपिटल के तौर पर लगभग 50 हजार रुपए खर्च होंगे। यानि कि इस तरह आप 3 लाख 50 हजार रुपए में एक राइस मिल शुरू कर सकते हैं।

कैसे लें 90% सपोर्ट

बता दें कि यदि आप सरकार से फाइनेंशियल सपोर्ट लेना चाहते हैं तो आपको प्रधानमंत्री इम्‍पलॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के तहत लोन के लिए अप्‍लाई करना होगा। मालूम हो कि इस स्‍कीम के द्वारा 90 % तक लोन दिया जाता है। इस लोन के लिए ऑनलाइन अप्‍लाई किया जा सकता है। इसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा- https://www.kviconline.gov.in/pmegpeportal/jsp/pmegponline.jsp

कमाई कितनी होगी

आपको बता दें कि इस मॉडल प्रोजेक्‍ट के हिसाब से अगर आप लगभग 370 क्विंटल राइस की प्रोसेसिंग करते हैं तो इसका कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्शन लगभग 4 लाख 45 हजार रुपए आएगा।

अब ऐसे में यदि आप सारा माल आगे बेच देते हैं तो आपकी सेल्‍स लगभग 5 लाख 54 हजार रुपए होगी। यानी इसका मतलब यह हुआ कि आप लगभग 1 लाख 10 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.