Loading...

अब Maruti WagonR का आएगा इलेक्ट्रिक वर्जन, सिंगल चार्ज में दौड़ेगी 150 Km, इतनी होगी कीमत

0 16

एक तरफ दिन प्रतिदिन बढ़ती पेट्रोल/डीज़ल की कीमतें और दूसरी तरफ तेज़ी से बढ़ता प्रदूषण, ये दो ऐसे प्रमुख कारण हैं जिनकी वजह से इलेक्ट्रिक वाहन बाजार का काफी सुनहरा भविष्य खासतौर पर भारत में दिखलाई दे रहा है।

वहीं दूसरी तरह इस समय देश में भी इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। दरअसल उत्तर प्रदेश और दिल्ली में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदारी हो रही है। इसी क्रम में कई वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों को बाजार में उतारने में लगी हैं।

आपको याद हो तो अभी हाल ही में Hyundai ने अपनी इलेक्ट्रिक कार Kona को लांच किया था। बता दें कि अब मारुति सुजुकी भी अपनी WagonR के इलेक्ट्रिक संस्करण को पेश करने जा रही है।

मालूम हो कि Maruti WagonR इलेक्ट्रिक को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। बता दें कि देश भर में कंपनी इसके 50 से ज्यादा यूनिट्स की टेस्टिंग कर रही है। मालूम हो कि कंपनी के आला अधिकारियों ने इस बात की पुष्टी की है कि WagonR के इलेक्ट्रिक वर्जन को अगले साल की शुरुआत में बाजार में लांच किया जा सकता है।

Loading...

आपको बता दें कि ये कार पेट्रोल और सीएनजी वर्जन में पहले से ही मौजूद है इस वर्ष के अंत तक कंपनी इसके LPG वैरिएंट को भी लांच करेगी। वहीं अगले साल की शुरूआत इलेक्ट्रिक वर्जन से होगी।

दरअसल ये कार सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक का सफर कर सकेगी। वहीं इस कार के निर्माण में 50 से 60% तक की कॉस्ट अकेले इसके बैटरी की होगी।

वहीं अगर इसकी कीमत की बात करें तो इसके बारे में कंपनी द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन जानकारों का यह मानना है कि कंपनी इसे 8 से 10 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च कर सकती है। बता दें कि इस कार में कंपनी फास्ट चार्जिंग सिस्टम का भी प्रयोग कर रही है जिससे इसे आसानी से जल्दी चार्ज किया जा सकेगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.