Loading...

WhatsApp पर आपको मिले मीडिया फाइल्स में हैकर्स कर सकते हैं हेराफेरी, जानिए ऐसा क्यों है संभव

0 14

अगर आप भी व्हाट्सएप और टेलीग्राम का इस्तेमाल करते हैं और आपको यदि ऐसा लगता है कि व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे इंस्टैंट मैसेजिंग एप एंड-टू-एंड एंक्रिप्टेड हैं तो आपको एक बार फिर से सोचने की जरूरत है।

जी हां, दरअसल हम आपसे ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि सिक्योरिटी फर्म Symantec के शोधकर्ताओं ने ऐसा दावा किया है कि व्हाट्सएप और टेलीग्राम एप में एक बग है जो बेहद खतरनाक है।

दरअसल इस दावे के अनुसार इस बग की मदद से कोई भी हैकर्स लोगों द्वारा भेजी गई मीडिया फाइल्स को एडिट कर सकता है और उसमें हेराफेरी कर सकता है। मालूम हो कि शोधकर्ताओं ने इस बग को मीडिया फाइल जैकिंग नाम दिया है।

आपको बता दें कि शोधकर्ताओं द्वारा अपने ब्लॉग में दी गई जानकारी के मुताबिक व्हाट्सएप मीडिया फाइल को एक्सटर्नल स्टोरेज में सेव करता है। वहीं टेलीग्राम गैलरी में सेव करता है। ऐसे में इन दोनों में से कोई भी एप मीडिया फाइल पर नजर नहीं रखती हैं। यही वजह है इन मीडिया फाइल्स पर जैकिंग अटैक हो सकता है और फाइल को एडिट किया जा सकता है।

Loading...

दरअसल इस रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है कि इस बग का फायदा उठाकर हैकर्स फाइल का गलत इस्तेमाल कर सकता है और फोटो-वीडियो में अपने हिसाब से एडिटिंग कर सकता है।

मालूम हो कि रिपोर्ट के इस दावे के मुताबिक इस बग के कारण किसी डॉक्यूमेंट, इन-वॉयस और ऑडियो फाइल में एडिटिंग संभव है। यही कारण है कि शोधकर्ताओं ने उदाहरण देकर भी इसे समझाया है। उन्होंने बताया कि एक थर्ड पार्टी एप के जरिए फाइल्स को जैकिंग अटैक का शिकार बनाया जा सकता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.