Loading...

पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं तो इन फर्जी वेबसाइट से रहें सावधान, कहीं हो ना जाए आपके साथ फ्रॉड

0 10

अगर आप भी उनमें से हैं जो अपना पासपोर्ट बनवाने का विचार कर रहे हैं तो बता दें कि आपको सतर्क होने की आवश्यकता है. जी हां, दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि वर्तमान समय पर कई ऐसी फर्जी वेबसाइट और मोबाइल ऐप चल रहे हैं, जो भारतीय पासपोर्ट बनवाने और इससे जुड़ी सेवाएं देने का दावा कर रहे हैं.

दरअसल इस बात की जानकारी भारत में पासपोर्ट से जुड़ी सेवाएं देने का अधिकार रखने वाले ‘पासपोर्ट सेवा’ की आधिकारिक वेबसाइट दे रही है. जी हां, दरअसल इस वेबसाइट पर इस संबंध में बकायदा एक नोटिफिकेशन शो हो रहा है.

दरअसल इस नोटिफिकेशन में लोगों को फर्जी वेबसाइट्स से बचने की सलाह दी गई है. इस नोटिफिकेशन में यह कहा गया है कि भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने यह पाया है कि ऐसी कई फ्रॉड वेबसाइट और मोबाइल ऐप सक्रिय हैं, जो पासपोर्ट से जुड़ी सेवाएं देने का दावा कर रहे हैं.

सिर्फ यही नहीं, ये आवेदनकर्ताओं से पासपोर्ट का ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने और अपॉइंटमेंट शिड्यूल करने के लिए लोगों से न केवल मोटा चार्ज वसूल रहे हैं बल्कि उनका डाटा भी इकट्ठा कर रहे हैं.

Loading...

जानिए कौन से हैं वो फर्जी वेबसाइट

मालूम हो कि इस नोटिफिकेशन में आगे कहा जा रहा है कि इनमें से कुछ फर्जी वेबसाइट *.org, *.in, *.com डोमेन से रजिस्टर्ड हैं, जिनकी सूची कुछ इस प्रकार है:
www.indiapassport.org,
www.online-passportindia.com, www.passportindiaportal.in, www.passport-india.in, www.passport-seva.in, www.applypassport.org और ऐसी ही दिखने वाली कई अन्य वेबसाइट.

आपको बता दें कि इस नोटिफिकेशन में लोगों को यह सलाह दी गई है कि भारतीय पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते वक्त और संबंधित सेवाएं लेते वक्त उपरोक्त फर्जी वेबसाइट पर भूलकर भी न जाएं और न ही पासपोर्ट सेवाओं से जुड़ा कोई पेमेंट करें.

क्या है आधिकारिक वेबसाइट और ऐप

अपकीं बता दें कि इसमें आगे यह कहा गया है कि पासपोर्ट बनवाने या इससे जुड़ी सेवाओं के लिए विदेश मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in है. यह भी कहा गया है कि इसके अलावा कोई अन्य वेबसाइट नहीं है.

हालांकि इसकी एक आधिकारिक मोबाइल ऐप भी है, जिसका नाम mPassport है. दरअसल इसे एंड्रॉयड फोन्स के लिए गूगल प्ले स्टोर और आईफोन के लिए एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.