Loading...

5 ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें शायद ही कभी तोड़ पाएं रन मशीन विराट कोहली

0 2

भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाज कप्तान विराट कोहली एक ऐसे बल्लेबाज हैं। जो हर मैच खेलते हुए एक नए रिकॉर्ड को अपने नाम कर लेते हैं। आपको बता दें इंडियन टीम के ताबड़तोड़ बल्लेबाज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने बल्ले से पिछले सालों में शानदार प्रदर्शन दिखाया है । इनके प्रदर्शन को देखते हुए इन एक बेहतरीन बल्लेबाज कहना गलत नहीं होगा। लेकिन आपको बता दें कि कई सारे रिकॉर्ड्स ऐसे भी हैं। जो विराट कोहली शायद कभी नहीं तोड़ पाएंगे आइए जानते हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बल्लेबाजी का औसत

क्रिकेट इतिहास के बेहतरीन बल्लेबाज सर डॉन बैडमैन एक ऐसे खिलाड़ी थे। जिनके आगे बड़े से बड़े गेंदबाज आने से डरते थे। आपको बता दें कि इस खिलाड़ी को ज्यादातर लंबी पारियां खेलने की आदत थी। यही कारण है कि जिसके दम पर उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं । इस खिलाड़ी ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 29 शतक तथा 13 अर्धशतक अपने नाम किए हैं। जोकि अपने आप में ही एक बड़ा रिकॉर्ड है। इतना ही नहीं आपको बता दें दुनिया का कोई भी बल्लेबाज अभी तक इस बल्लेबाजी के औसत को नहीं छुआ हैं। विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी का औसत 53.76 का है जो कि बैडमैन की बल्लेबाजी से काफी ज्यादा कम है।

Loading...

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के दौरान सबसे ज्यादा छक्के

आपको बता दे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई सारे ऐसे खिलाड़ी हैं। जो केवल अपने छक्कों के लिए जाने जाते हैं। उन्हीं में से खिलाड़ी हैं भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली। भारतीय टीम का यह खिलाड़ी सिर्फ छक्कों के लिए ही नहीं बल्कि अपने चौके मारने के लिए भी मशहूर है। लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के धुआंधार खिलाड़ी क्रिस गेल के नाम पर है। उन्हें अभी तक 459 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते हुए 529 छक्के अपने नाम किए हैं।

टेस्ट क्रिकेट के दौरान सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली अपने करियर के शुरुआती दौर में टेस्ट क्रिकेट के दौरान ज्यादा बड़ी पारियां नहीं खेल पाते थे। लेकिन जब उन्होंने एक बार मैच खेलते हुए दोहरा शतक जड़ा। तो उसके बाद वह बड़ी पारी खेलने में माहिर हो गए। आपको बता दें कोहली का टेस्ट क्रिकेट में व्यक्तिगत स्कोर 243 रन का है। लेकिन वहीं वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज ब्रायन लारा टेस्ट में बनाए गए सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर 400 रन के रिकॉर्ड को कोहली शायद ही कभी तोड़ पाएंगे।

सबसे तेज वनडे शतक

वनडे मैचों के दौरान एबी डिविलियर्स की इस पारी को शायद ही कोई भूला होगा जब उन्होंने का 30 गेंदों में वनडे इतिहास का सबसे तेज शतक लगाया था। आपको बता दें इस खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज़ के विरुद्ध सिर्फ 31 गेंद खेलते हुए 16 छक्के और 9 चौकों की मदद से अपने इस रिकॉर्ड को बनाया था। हालांकि कोहली तकनीकी रूप से रन बनाने में ज्यादा विश्वास करते हैं कोहली ने अभी तक अपने करियर की काफी सारी तेज पारियां खेली हैं लेकिन कोहली शायद ही एबी डिविलियर्स के रिकॉर्ड को तोड़ पाएंगे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक अर्ध शतक

भारतीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर को भगवान का दर्जा दिया जाता है। आपको बता दें तेंदुलकर के नाम पर कई ऐसे रिकॉर्ड दर्ज है। अभी तक भारतीय बल्लेबाज नहीं तोड़ पाए हैं। तेंदुलकर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 164 अर्धशतक लगाए हैं। यह एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे कोहली भी जिन्हें इंडियन टीम का ताबड़तोड़ बल्लेबाज कहां जाता है। वह भी नहीं तोड़ पाए हैं वैसे कोहली का सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ पाना थोड़ा मुश्किल है। क्योंकि कोई शतक लगाने के बाद उसको शतक में तब्दील करने की पूरी कोशिश करते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.