Loading...

सरकार ने किया साफ, ये दुकानदार नहीं होंगे 3000 रुपए पेंशन पाने के हकदार

0 34

अभी हाल ही में ये खबर आई थी कि छोटे दुकानदारों को सरकार की तरफ से पेंशन योजना में शामिल किया जाएगा लेकिन अब इससे संबंधित एक खास खबर आई है। जी हां, दरअसल आपको बता दें कि इनकम टैक्स देने वाले दुकानदार सरकार की तरफ से हाल ही घोषित पेंशन लेने के हकदार नहीं होंगे।

इतना ही नहीं, किसी भी प्रकार की पेंशन स्कीम से जुड़े दुकानदार भी 3000 रुपए की सरकारी पेंशन के हकदार नहीं होंगे। मालूम हो कि वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने यह जानकारी संसद को दी। बता दें कि सरकार ने व्यापारियों को पेंशन देने वाली स्कीम का नाम प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना दिया है।

आपको याद दिला दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बीती 5 जुलाई को पेश बजट में छोटे दुकानदारों के लिए पेंशन योजना का ऐलान किया था। दरअसल इसके तहत देश के 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को पेंशन दी जाएगी। मालूम हो कि अब तक यह कहा जा रहा था कि पेंशन योजना का लाभ उन दुकानदारों को ही मिलेगा, जिनकी कमाई का सालाना टर्नओवर 1.5 लाख रुपए है।

लेकिन बुधवार को मंत्री की तरफ से संसद में दी गई जानकारी के मुताबिक इनकम टैक्स देने वाले दुकानदार इस पेंशन के लिए खुद को रजिस्टर नहीं कर सकेंगे। वहीं इनके अलावा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी कि ईपीएफओ कर्मचारी, राज्य बीमा निगम, राष्ट्रीय पेंशन स्कीम, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन से जुड़े दुकानदार भी सरकार की इस स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे।

Loading...

60 साल बाद मिलेगी पेंशन

आपको बता दें कि इस पेंशन योजना के तहत खुदरा कारोबारी और दुकानदारों तथा स्वरोजगार करने वाले लोगों को 60 साल की उम्र होने के बाद न्यूनतम 3,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है। दरअसल पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में चुनाव घोषणापत्र के इस वादे को पूरा करने का फैसला लिया गया।

रजिस्ट्रेशन कराना होगा

आयु सीमा की बात की जाए तो 18 से 40 वर्ष के बीच आयु वर्ग वालों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा। बता दें कि पेंशन योजना में शामिल होने वाले लोग देशभर में फैले 3.25 लाख साझा सेवा केन्द्रों पर पंजीकरण करा सकते हैं।

दरअसल अब योजना का फायदा लेने के लिए नियम को बहुत आसान बनाया गया है। बता दें कि इसके लिए केवल आधार कार्ड और बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ेगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.