Loading...

पुराने वाहनों के लिए टोल प्लाजा-बैंक से खरीदा जा सकता है फास्ट टैग, 4 महीने बाद होगा अनिवार्य

0 8

टोल प्लाजा की व्यवस्था को और सुचारू रूप से चलाने हेतु सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि टोल प्लाजा व्यवस्था को बंद नहीं किया जाएगा है और राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम से निजात पाने के लिए सभी वाहनों को 4 महीने के अंदर अनिवार्य रूप से फास्ट टैग से जोड़ दिया जाएगा।

इसी संबंध में गडकरी ने सभी वाहन मालिकों से 4 माह में अनिवार्य रूप से अपने वाहनों में फास्ट टैग लगवाने के लिए कहा है। यहां आपको बता दें कि करीब 2 साल से नए वाहनों में फास्ट टैग अनिवार्य है और कंपनियां पहले से ही फास्ट टैग लगाकर दे रही हैं।

अब ऐसे में अगर आपके पास भी 2 साल से ज्यादा पुरानी गाड़ी है और आपने अभी तक फास्ट टैग नहीं लगवाया है तो बता दें कि यह आपके लिए अनिवार्य होने जा रहा है। जी हां, यही कारण है कि आज हम आपको बताएंगे कि आप फास्ट टैग कहां से लगवा सकते हैं और इसकी क्या प्रक्रिया है। चलिए जानते हैं इसके बारे में..

आप निम्नलिखित जगहों से खरीद सकते हैं फास्ट टैग

Loading...

आप भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से संचालित टोल प्लाजा में फास्ट टैग खरीद सकते हैं।

इसी प्रकार आप एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई समेत कई बैंक की शाखाओं में जाकर भी इस सरकार द्वारा लागू हुई इस अनिवार्यता को पूर्ण कर सकते हैं।

यही नहीं इसके अलावा आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से भी फास्ट टैग खरीद सकते हैं, बता दें कि फास्ट टैग आपको पेटीएम, अमेजन डॉट कॉम पर मिल जाएगा।

वहीं आप इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के पेट्रोल पंप से भी अपनी इस आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं।

यही नहीं आप चाहें तो नेशनल हाईवे अथॉरिटी की माई फास्ट ऐप से भी ये प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

क्या डॉक्युमेंट्स चाहिए फास्ट टैग खरीदने के लिए

आपको बता दें कि फास्ट टैग खरीदने हेतु आपको निम्नलिखित डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता पड़ सकती है:

गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट

गाड़ी मालिक की पासपोर्ट साइज फोटो

गाड़ी मालिक का केवाईसी डॉक्यूमेंट। जैसे- आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ।

नोट: यहां आपको बता दें कि फास्ट टैग खरीदते समय इन सभी दस्तावेजों की ऑरिजनल कॉपी जरूर साथ रखें क्योंकि हो सकता है जांच या वेरिफिकेशन के लिए इनकी आवश्यकता पड़ जाए।

इस प्रकार करा सकते हैं फास्ट टैग को रिचार्ज

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप अपने फास्ट टैग को चेक या क्रेडिट-डेबिट कार्ड, एनईएफटी, आरटीजीसी के जरिए ऑनलाइन रिचार्ज करा सकते हैं। रिचार्ज की वेल्यू की जहां तक बात है तो बता दें कि एक बार में कम से कम 100 रुपए और अधिकतम 1 लाख रुपए की राशि से फास्ट टैग कार्ड रिचार्ज कराया जा सकता है।

इतना ही नहीं इसके अलावा आप अपने सेविंग बैंक अकाउंट से भी फास्ट टैग को जोड़ सकते हैं। दरअसल इसका फायदा यह होगा कि टोल प्लाजा पर फास्ट टैग का इस्तेमाल होते ही आपके सेविंग बैंक अकाउंट से राशि कट जाएगी।

मालूम हो कि टोल प्लाजा पर फास्ट टैग इस्तेमाल पर हर बार आपको एसएमएस के जरिए अलर्ट आएगा। इसके अलावा आपके फास्ट टैग अकाउंट में कम राशि होने पर भी एसएमएस के जरिए अलर्ट भेजा जाएगा।

200 रुपए है ज्वाइनिंग फीस

मालूम हो कि बैंक और अन्य एजेंसियां 200 रुपए ज्वाइनिंग फीस के रूप में लेती हैं। यही नहीं इसके अलावा आपको सिक्योरिटी फीस भी देनी होती है। दरअसल यह फीस वाहन के हिसाब से अलग-अलग होती है। बता दें कि यह सिक्योरिटी फीस रिफंडेबल होती है और जब आप अपना फास्ट टैग अकाउंट बंद करते हैं तब यह आपको वापस मिल जाती है।

फास्‍ट टैग का क्या है मतलब

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फास्‍ट टैग, रेडियो फ्रीक्‍वेंसी आईडीफिकेशन टैक्‍नोलॉजी पर आधारित एक खास तरह का टैग है, जिसे यदि आप अपनी गाड़ी पर लगा लेते हैं तो टोल प्‍लाजा पर लगे डिवाइस टैग को रीड कर लेता है और टोल गेट खुल जाता है।

जी हां, दरअसल भारत में टोल प्‍लाजा पर अच्छा खासा जाम लगता है और लोगों के लिए ये किसी समस्या से कम नहीं है। इसीलिए टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम को खत्‍म करने के लिए सरकार इसे बेहद तेजी से प्रमोट कर रही है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.