Loading...

आपकी फटी एड़ियों को फूलों सा मुलायम बना देंगी किचन में मौजूद ये चीजें

0 32

सर्दी और गर्मियों में दोनों ही मौसम के द्वारा हमारी एरिया कभी-कभी फट जाती है हाला की फटी हुई एड़ियों से सबसे ज्यादा महिलाओं को परेशानी होती है क्योंकि यह महिलाओं के पैरों की खूबसूरती को खराब कर देती है हालांकि कई बार लड़कियां अपनी फटी एड़ियों की वजह से ही पहनना पसंद नहीं करती है।

आपको बता दें वैसे एड़ियां फटने की कई सारी वजह होती है एड़ियां फर्श पर नंगे पांव चलने से पैरों में नमी की कमी होने से इसके अलावा पॉल्यूशन से या डायबिटीज थायराइड जैसे मरीजों को भी यह बीमारी अक्सर रहती है। हालांकि कई बार लोग फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए कई महिलाएं महंगी से महंगी क्रीम का भी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आज हम आपको फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनको अपनाने के बाद आप फटी एड़ियों को बना सकते हैं फूलों सा मुलायम।

आपको बता दे केले के अंदर नेचुरल मॉइस्चराइजर पाया जाता है। विटामिन बी और सी केले के अंदर पाए जाते हैं। जो आपकी स्किन को मुलायम बनाने का काम करता है। बता दे पके हुए केले को रात में सोने से पहले अच्छे से मसल कर पेस्ट बना लें। और इसको अपनी एड़ियों पर लगा लें इसके बाद एड़ियों को 20 मिनट बाद धो लें ऐसा 2 हफ्ते तक लगातार करें।

Loading...

आपको बता दें नेचुरल मॉइश्चराइजर में शहद भी अच्छा काम करता है। नमी की परेशानी के लिए शहद एक अच्छा उपाय है। गुनगुने पानी में एड़ियों को 10:00 मिनट तक डुबो कर रखें। उसके बाद इसमें शहद लगा ले। रोजाना ऐसा करने से आप देखेंगे कि आपकी एड़ियां मुलायम हो गई।

फटी हुई एड़ियों से निजात दिलाने के लिए तिल का तेल भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। आपको बता दें तिल का तेल कमी दूर करने के साथ-साथ इन्हें फटने से भी बचाता है। रात को सोने से पहले अपने पैरों को अच्छे से धो लें। इसके बाद इस पर तिल का तेल लगा ले सुबह उठने के बाद अपने पैरों को अच्छे से धो लें और ऐसा हर रोज रात को करें।

स्क्रब के लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। डेड स्किन के सेल्स को यह एड़ियों से निकाल देता है। और उन्हें मुलायम भी रखता है।आपको बता दें पैरों की बदबू को दूर करने के लिए गुनगुने पानी में 3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा डाल लें और उसमें अपने पैरों को 15 मिनट तक तो डुबोकर रखें। उसके बाद अपनी एड़ियों को अच्छे से रगड़ लें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.