Loading...

मोदी सरकार देश के युवाओं को अब देगी नए जमाने की ट्रेनिंग, आसानी के साथ मिलेगी नई नौकरी

0 12

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांशी योजना स्किल इंडिया प्रोग्राम में कई बड़े बदलाव होने वाले हैं. जी हां, दरअसल इसे नए सिरे से रीस्ट्रक्चर करने का प्लान किया जा रहा है. अब इसमें बड़ी कंपनियों के साथ असंगठित और छोटे संस्थानों पर भी फोकस किया जाएगा.

दरअसल स्किल इंडिया प्रोग्राम में क्या-क्या बदलाव होंगे इस पर बात करते हुए कौशल विभाग के सेक्रेटरी डॉ. केपी कृष्णन ने कहा कि स्किल इंडिया मिशन में बदलाव किया जाएगा. इसमें असंगठित सेक्टर पर बड़ा फोकस होगा.

आपको यह भी बता दें कि सरकार की 4-6 हजार लोगों को रोजगार देने वाले उद्योगों पर नजर है. दरअसल इसको ध्यान में रखते हुए गैराज, रेस्ट्रां जैसे इंडस्ट्री के हिसाब से ट्रेनिंग प्रोग्राम बनेंगे.

स्किल बढ़ाने के लिए मिलेगी नई ट्रेनिंग

Loading...

आपको बता दें कि डॉ केपी कृष्णन ने बताया कि फ्रांस की दसॉ के साथ एयरोनॉटिक्स में ट्रेनिंग का करार किया गया है. शुरू में दसॉ के टेक्निशियन ट्रेनिंग देंगे. कौशल विकास के लिए एयरो फिटर, वेल्डर, कटर की ट्रेनिंग दी जाएगी.

वहीं देश की पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामण ने राफेल डील के ऑफसेट पर सवाल उठाने वालों को जवाब दिया है. जी हां, दरअसल दसॉ के साथ स्किल डेवलपमेंट करार का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि ऑफसेट का पैसा देश के लोगों के लिए खर्च हो रहा है. उसी पैसे से युवाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है ताकि उन्हें रोजगार मिले.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.