Loading...

भारतीय हैकर ने 10 मिनट में ही हैक कर लिया इंस्टाग्राम, फेसबुक ने इनाम में दिए 20 लाख रुपए, देखें वीडियो

0 16

भारतीय एथिकल हैकर्स का लोहा तो पूरी दुनिया मानती है। जी हां, दरअसल हर साल भारतीय हैकर्स तमाम टेक कंपनियों में बग बाउंटी प्रोग्राम के तहत बग का पता लगाते हैं। इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ है जब एक भारतीय हैकर्स ने इंस्टाग्राम में एक ऐसा बग खोजा है जिससे सिर्फ 10 मिनट में इंस्टाग्राम के किसी भी अकाउंट को हैक किया जा सकता था।

जानकारी के लिए बता दें कि इस भारतीय हैकर का नाम लक्ष्मण मुथैया है जो कि तमिलनाडु के रहने वाले हैं और कंप्यूटर साइंस के छात्र हैं। बता दें कि लक्ष्मण ने हैकिंग का वीडियो भी सबूत के तौर पर दिया है जिसके बाद फेसबुक ने उन्हें 30,000 डॉलर यानी करीब 20,55,645 रुपये का इनाम दिया है।

इंस्टाग्राम में थी ये प्रमुख कमी

Loading...

दरअसल लक्ष्मण के मुताबिक यह बग इंस्टाग्राम के पासवर्ड रिकवरी सिस्टम में था। ऐसे में कोई भी हैकर्स पासवर्ड रीसेट करके किसी भी यूजर्स का अकाउंट हैक कर सकता था। आपको बता दें कि जब भी कोई यूजर पासवर्ड रीसेट करता है तो इंस्टाग्राम उसके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का वेरिफिकेशन कोड भेजता है। लक्ष्मण को इसी में बग मिला जिसके टेस्ट करने के लिए उन्होंने कि अलग-अलग आईपी एड्रेस से एक हजार रिक्वेस्ट भेजे।

यहां आपको बता दें कि यदि वेरिफिकेशन के लिए 10 लाख कोड ट्राई किया जाए तो किसी भी अकाउंट का पासवर्ड बदला जा सकता है। जी हां, दरअसल लक्ष्मण के मुताबिक वे 100 अलग अलग-अलग आईपी अड्रेस से 200 हजार रिक्वेस्ट भेजकर अकाउंट को हैक कर सकते हैं।

बता दें कि लक्ष्मण ने इसकी जानकारी फेसबुक को दी, जिसके बाद फेसबुक ने इस बग को फिक्स कर दिया है। यही नहीं, फेसबुक ने उन्हें इनाम के तौर पर 30,000 डॉलर यानी करीब 20,55,645 रुपये का इनाम दिया है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.