Loading...

इस महान अंपायर ने कहा- वर्ल्ड कप फाइनल में हुई बड़ी गलती से हारी न्यूजीलैंड, 6 की जगह इंग्लैंड को मिलने चाहिए थे 5 रन

0 58

आखिरकार इंग्लैंड की टीम ने विश्व कप का खिताब जीत लिया। लेकिन विश्व कप 2019 के फाइनल मुकाबले में खराब अंपायरिंग की खूब आलोचना हो रही है। इंग्लैंड की पारी के 50वें ओवर में कुछ ऐसा हुआ, जिसके लिए अंपायरों को ट्रोल किया जा रहा है। अंपायर कुमार धर्मसेना ने 50वें ओवर में ओवरथ्रो के लिए इंग्लैंड को 4 रन दिए, जिस वजह से यह मुकाबला टाई हो गया। लेकिन हाल ही में पूर्व अंपायर साइमन टॉफेल ने इस मामले में अपनी राय दी। उन्होंने कहा कि अंपायरों का यह निर्णय गलत है। उनका मानना है कि इंग्लैंड को 5 की जगह 6 रन दे दिए गए, जो अंपायर की गलती है।

साइमन टाफेल 5 बार आईसीसी द्वारा अंपायर ऑफ द ईयर चुने गए हैं। उन्होंने foxsports.com.au को इंटरव्यू देते हुए कहा- अंपायरों ने नियमों को लागू करने में गलती कर दी। इंग्लैंड को 6 नहीं, बल्कि 5 रन मिलने थे। एमसीसी की रूल बुक के नियम 19.8 के मुताबिक, ऐसी स्थिति में बल्लेबाजों द्वारा पूरा किया गया और ओवरथ्रो पर मिली बाउंड्री से मिले रन तभी मान्य होते हैं, जब फील्डर के थ्रो करने से पहले दोनों बल्लेबाजों ने पिच पर एक-दूसरे को क्रॉस कर लिया हो। लेकिन इस मुकाबले में ऐसा नहीं हुआ था।

क्या हुआ था 50वें ओवर में

Loading...

बता दें कि 50वें ओवर की चौथी गेंद पर बेन स्टोक्स ने मिडविकेट पर शॉट खेला और वह 2 रन लेने के लिए दौड़ पड़े। इसी दौरान मार्टिन गुप्टिल ने गेंद विकेटकीपर वाले छोर पर थ्रो की। बेन स्टोक्स ने डाइव लगाई और गेंद उनके बल्ले से लगकर बाउंड्री के पार चली गई। नियमों के तहत कुल 6 रन इंग्लैंड को दे दिए गए, जिससे इंग्लैंड की टीम को फायदा हो गया।

तो क्या होता

अगर इंग्लैंड को 5 रन मिलते तो इंग्लैंड को की टीम यह मैच 1 रन से हार जाती और मुकाबला टाई नहीं होता। हालांकि साइमन टॉफेल ने मैदानी अंपायरों का बचाव किया और कहा कि दोनों अंपायर सर्वश्रेष्ठ हैं और इतने तनाव भरे माहौल में ऐसी गलतियां हो जाती हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.