Loading...

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब आसानी के साथ मिल जाएगा कंफर्म टिकट

0 11

भारतीय रेलवे से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर आई है. जी हां, दरअसल रेलवे में यात्रियों की परेशानियों को कम करने के लिए एक नई तकनीक तैयार की है. रेलवे ने कन्फर्म सीटों की मारामारी को कम करने के लिए रेलवे एक नई तकनीक अपनाने जा रहा है जिसकी मदद से सेकेंड और थर्ड AC कोच की संख्या बढ़ाई जाएगी.

मालूम हो कि अब ट्रेनों में AC कोच बढ़ने वाले हैं. ऐसा रेलवे के तकनीकी अपग्रेडेशन के चलते होने वाला है. दरअसल भारतीय रेल सभी LHB कोचेस में HOG यानी होटल लोड जनरेशन सिस्टम लगाने जा रही है. ऐसा करने से सीटों की संख्या बढ़ाने के साथ रेलवे का डीजल पर होने वाला खर्च कम करने में मदद मिलेगी.

4 लाख से ज्यादा अतिरिक्त बर्थ का इंतजाम होगा

मालूम हो कि इस तकनीक की मदद से ट्रेनों से पावर जनरेटर कार हट जाएगी. रेलवे के मुताबिक अक्टूबर तक ट्रेनों में यात्रियों के लिए हर दिन 4 लाख से ज्यादा अतिरिक्त बर्थ का इंतजाम हो जाएगा.

Loading...

दरअसल इस तकनीक की वजह से रेलवे को ईंधन में सालाना 6000 करोड़ रुपए की बचत होगी. वहीं इससे पर्यावरण प्रदूषण का स्तर भी घटेगा.

इन चीजों की जगह AC कोचेज लगाएगी रेलवे

आपको बता दें कि असल में LHB कोच में होटल लोड जनरेशन सिस्टम लगाया जाएगा. बता दें कि इसके लगने से इंजन से ही ट्रेन के लिए बिजली की सप्लाई की जाएगी. आपको बता दें कि फिलहाल बिजली की सप्लाई के लिए ट्रेन के आगे और पीछे 2 पावर जनरेटर कार लगाए जाते हैं.

मालूम हो कि HOG तकनीक पावर कार जनरेटर की जरूरत को खत्म कर देगी. दरअसल रेलवे यात्रियों की मांग मुताबिक इनकी जगह पर AC कोचेज लगाएगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.