Loading...

मोदी सरकार 30 हजार युवाओं को देगी लड़ाकू विमान राफेल के पुर्जे बनाने की ट्रेनिंग

0 8

देश की पूर्व रक्षा मंत्री और वर्तमान में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि राफेल लड़ाकू विमान सौदे की खरीद के ऑफसेट अनुबंध से भारत के युवाओं को बड़ा फायदा होगा। जी हां, दरअसल उन्होंने कहा कि इस अनुबंध के तहत राफेल जेट की निर्माता कंपनी करीब 30 हजार युवाओं का कौशल विकास करेगी और उन्हें राफेल के पुर्जे बनाने के लिए प्रशिक्षित करेगी। उन्होंने बताया कि इस ट्रेनिंग का आयोजन सरकार की मदद से किया जाएगा।

राफेल सौदे में किसी को नहीं दिया धन: सीतारमण

जानकारी के लिए बता दें कि विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में सीतारमण ने अप्रत्यक्ष रूप से कांग्रेस नेता राहुल गांधी के उस आरोप का जवाब दिया जिसमें कांग्रेस नेता ने कहा था कि राफेल विमान सौदे में उद्योगपति अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाने के लिए ऑफसेट अनुबंध के तहत अरबों डालर का ठेका दिया गया।

दरअसल इस दौरान देश की वित्त मंत्री ने साफ कहा इस सौदे में किसी को कोई धन नहीं दिया गया। वित्त मंत्री ने कहा कि इस बारे में सबके सामने समझौता किया गया है जिसमें इस बात का पूरा ब्योरा है कि राफेल जेट विनिर्माता कंपनी डसाल्ट अनुबंध के तहत क्या-क्या करेगी।

Loading...

आईटीआई नागपुर के साथ फिटर का प्रशिक्षण देगी डसाल्ट

आपको बता दें कि इस कार्यक्रम के दौरान फ्रांस की कंपनी डसाल्ट एवियेशन ने आईटीआई नागपुर के साथ एयरोस्ट्रक्चर यानी कि विमान ढांचा फिटर का प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए।

मालूम हो कि वित्त मंत्री ने इस दौरान अपने संबोधन में कहा कि राफेल पर हुई चर्चा के बारे में आप सभी जानते हैं कि इसमें किसी को कोई पैसा नहीं दिया गया।

उन्होंने आगे कहा कि ऑफसेट से मिलने वाले धन का इस्तेमाल प्रशिक्षण कार्यों के लिए है और इस संबंध में डसाल्ट के साथ समझौते पर अब हस्ताक्षर किए गए हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.