Loading...

पूजा के नियम/पूजन में जिस आसन पर बैठते हैं उसे पैर से इधर-उधर नहीं खिसकाना चाहिए

0 7

प्राचीन समय से ही घर में मंदिर बनाने की परंपरा है। आज हर घर में इस नियम का पालन किया जाता है। हालांकि इस संबंध में सबकी अलग-अलग मान्यता है। कुछ लोगों की मान्यता है कि मंदिर होने से वातावरण पॉजिटिव रहता है। और मन भी शांत रहता है। तो वही उज्जैन की ज्योतिषाचार्य पंडित मनीष शर्मा के मुताबिक घर में रोज पूजा करनी चाहिए। शास्त्रों के द्वारा बताए गए नियमों का पालन करना चाहिए।आइए आपको बताते हैं कि हमें पूजा करते समय किन किन नियमों का पालन करना चाहिए।

हमें पूजा करते समय कुलदेवता कुलदेवी घर के वास्तु देवता आदि का भी ध्यान करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से हमारे कुल देवी देवता प्रसन्न होते हैं।

हम सभी के घरों में पूजा के दौरान चावल चढ़ाने का एक विशेष महत्व माना जाता है। पूजा के लिए ऐसे चावलों का प्रयोग करना चाहिए। जो ना तो खंडित हो और ना ही टूटे हो। चावल चढ़ाने से पहले इन चावलों के रंग को बदलकर पीला कर लेना चाहिए।

आपको बता दें कि पूजा में पान के पत्ते को भी चढ़ाया जाता है। और इसका भी अपना एक अलग महत्व होता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको कभी भी खाली पान का पत्ता भगवन को नहीं चढ़ाना चाहिए। इसके साथ आप लोंग इलाइची को भी चढ़ा सकते हैं यानी कि अगर आप बना हुआ पान चढ़ाएंगे तो आपको ज्यादा लाभ मिलेगा।

Loading...

आपको बता दें या अपने घरों में देवी देवताओं के सामने घी और तेल दोनों का ही दीपक जलाना चाहिए क्योंकि आप नियमित रूप से रोज घी का दीपक जलाते हैं तो इससे घर के कई सारे वास्तु दोष खत्म हो जाते हैं।

हम जब भी पूजा करते समय आसन पर बैठते हैं तो हमें कभी भी हो आसन को अपने पैरों से इधर-उधर को नहीं सरकाना चाहिए। आपको पता नहीं आसन को सरकाने के लिए हमेशा हाथों का इस्तेमाल करना चाहिए।

हमें हमेशा भगवान का पूजन करते समय उनको स्नान करवाना धूप दीप जलाना उनको रोली चंदन लगाना प्रसाद चढ़ाना पुष्प अर्पित करना और उनका ध्यान करना अनिवार्य रूप से करना चाहिए।

आपको बता दें भगवान को चढ़ाए जाने वाले सभी पुष्पों को साफ पानी से एक बार जरूर लेना चाहिए।

आप अपने घर में या फिर मंदिर में अगर किसी प्रकार की विशेष पूजा करते हैं तो सदैव के साथ ही स्वास्थ्य कलश पंच लोकपाल का पूजन जरूर करें।

इतना ही नहीं विशेष पूजन करने से जल्दी ही शुभ फल मिलता हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.