Loading...

अब बच्चों के लिए कार में बूस्टर सीट और दुपहिया वाहन में हेलमेट लगाना हुआ अनिवार्य

0 6

मोटर व्हीकल एक्ट में अब बदलाव आ गए हैं।दरअसल कल यानी कि सोमवार को सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन के लिए एक विधेयक पेश किया। इसमें नियमों का उल्ल्घंन करने वाले पर जुर्माना और लोगों की सुरक्षा का प्रावधान है।

आपको बता दें कि इस नए विधेयक में बच्चों को हेलमेट अनिवार्य करने के अलावा उनकी सुरक्षा के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं। इसके अलावा अब कार की पिछली सीट पर बैठे बच्चों के लिए भी चाइल्ड रिस्ट्रेंन सिस्टम जरूरी किया जा रहा है।

दरअसल चाइल्ड रिस्ट्रेंन सिस्टम के तहत कार में एक बूस्टर या चाइल्ड सीट होती है जिसमें बिठा कर बच्चों को बेल्ट लगा दिया जाता है। इसमें बच्चों के लिए वयस्क जवाबदेही भी तय किया गया है।

बता दें कि सड़क सुरक्षा से जुड़े संगठन सेव लाइफ के संस्थापक पीयूष तिवारी ने बच्चों के हेलमेट पहनने और बूस्टर सीट अनिवार्य पर कहा कि यह बेहद जरूरी प्रावधान है, जिसका इंतजार है।

Loading...

हादसे में हुई मौत पर मिलेगा 5 लाख रुपए का मुआवजा

मालूम हो कि इस बिल में सरकार ने सड़क हादसों के कारण होने वाली मौतों पर आम आदमी को 5 लाख रुपए का मुआवजा देने का प्रस्ताव दिया है। साथ ही ऐसे में मामलों में गंभीर रूप से घायल लोगों को 2.5 लाख रुपए का मुआवजा देने की सिफारिश की गई है।

मालूम हो कि लोकसभा में लिखित उत्तर देते हुए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि बिल में मोटर वाहन के उपयोग से होने वाले किसी भी हादसे के कारण मृत्यु के मामले में पीड़ित को बिना दोष दायित्व के तहत 5 लाख रुपए का मुआवजा देने का प्रस्ताव किया किया है।

बता दें कि इसके साथ ही गंभीर चोटों के मामले में यह राशि 2.5 लाख रुपए तय की गई है। आपको याद दिला दें कि मोटर व्हीकल (संशोधन) बिल 2019 को कुछ समय पहले ही कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दी थी। इसके बाद ही इसे लोकसभा में पेश किया गया है।

साइलेंस जोन में हॉर्न बजाया तो 1000 रुपए का जुर्माना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस विधेयक में यह प्रावधान भी किया गया हे कि कोई व्यक्ति मोटर वाहन चलाते हुए साइलेंस जोन में अनावश्यक और बार-बार हॉर्न बजा रहा है तो उनके ऊपर 1 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाए।

सिर्फ इतना ही नहीं अगर वह इस तरह की हरकत करता हुए दूसरी बार या बार-बार पाया जाता है तो फिर उसके ऊपर लगाए जाने वाले जुर्माने की राशि 2 हजार रुपए हो जाएगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.