Loading...

अपने फोन से भूलकर भी डिलीट ना करें Lost.DIR फोल्डर, मुसीबत में आता है बहुत काम

0 22

वैसे तो हमारे फोन में कई सारे फोल्डर रहते हैं कुछ को हम खुद से क्रिएट करते हैं तो कुछ फोन में ही आते हैं। दरअसल यहां हम आपको फोन के एक सीक्रेट फोल्डर Lost. DIR के बारे में बता रहे हैं। मालूम हो कि ये किस काम आता है शायद आप नहीं जानते होंगे।

बता दें कि इस फोल्डर को आपने देखा भी होगा लेकिन आपको इसका यूज पता नहीं होगा। दरअसल इस फोल्डर की एक और खासियत है कि इसे डिलीट करने के बाद अपने आप फिर से आ जाता है। हालांकि फोन को रिस्टार्ट करने या ऑन करने के बाद ये फोल्डर वापस आ जाता है।

यहां होता है ये फोल्डर

मालूम हो कि ये फोल्डर आपको फाइल मैनेजर में जाकर SD Card में मिलेगा। दरअसल इंटरनल स्टोरेज में ये फोल्डर नहीं होता है। बता दें कि SD Card को टैप करते ही आपको Lost.DIR फोल्डर दिखाई देगा। इस पर टैप करने पर आपको या तो ये खाली मिलेगा या इसमें कुछ फाइल्स दिखाई देंगी।

Loading...


जानिए किस काम आता है ये फोल्डर

दरअसल आपको बता दें कि अगर आप इंटरनेट की मदद से कोई मूवी डाउनलोड कर रहे हो अपने SD card में 500MB डाउनलोड हो गई है और 500MB बाकी है और बीच में ही फोन की बैटरी लो होने के कारण आपका फोन बंद हो जाता है या नेट कनेक्शन नहीं होने के कारण मूवी डाउनलोड होना बंद हो जाती है तो आपको लगेगा कि आपने जो मूवी डाउनलोड की थी वो लॉस्ट हो गई।

दरअसल उससे पूरा फिर से डाउनलोड करना होगा। लेकिन ऐसा नहीं होता। ये मूवी या सॉन्ग या वीडियो इस फोल्डर में जाकर सेव हो जाता है। बता दें कि जब आप इसे फिर से डाउनलोड करेंगे तो ये वही से शुरू होगा।

डिलीट करने से फोन की परफॉर्मेंस पर नहीं होता असर

बता दें कि कम्प्यूटर से कोई डाटा या मूवी को ट्रांसफर कर रहे हैं और बीच में फोन बंद हो जाता है तो भी आपका डाटा इस फोल्डर में सेव हो जाएगा। दरअसल हमें दोबारा पूरी प्रॉसेस को स्टार्ट करने की जरूरत नहीं होती है। बता दें कि इस तरह ये फोल्डर हमारे बहुत काम का है।

दरअसल इसको डिलीट करने से फोन की परफॉर्मेंस पर कोई असर नहीं पड़ता और ये फिर से वापस भी आ जाता है। इसलिए इसे डिलीट करने का कोई फायदा नहीं है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.