Loading...

10वीं पास वालों के लिए LIC के साथ जुड़कर पैसा कमाने का बेहतरीन मौका, करना होगा ये काम

0 10

अगर आप 10वीं पास हैं और इस बात से परेशान हैं कि अब क्या करें तो बता दें कि आपकी इस समस्या का एक हल है। जी हां, दरअसल अगर आप सिर्फ 10वीं पास हैं तो आपके पास हैं और पार्ट टाइम शुरू करके अपनी अर्निंग बढ़ाना चाहते हैं तो एलआईसी के साथ जुड़कर पैसा कमाने का बढ़िया मौका है.

जी हां, दरअसल एलआईसी एजेंट आपके लि‍ए एक अच्‍छा ऑप्‍शन है. सबसे खास बात है इसमें किसी भी तरह के फिक्स्ड टाइमिंग की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे अपने क्लाइंट से संपर्क यह काम कर सकते हैं.

बता दें कि एलआईसी ने शैक्षि‍क योग्‍यता को 12वीं क्‍लास से घटाकर 10वीं कर दिया है. ऐसे में अब ज्यादा से ज्यादा युवाओं के पास मौका है कि वो LIC के साथ जुड़ सकें.

पार्ट या फुल टाइम ऑप्शन

Loading...

मालूम हो कि LIC के साथ जुड़ने का सबसे बेहतरीन फायदा यह है कि इसमें फुल टाइम या पार्ट टाइम काम किया जा सकता है. सबसे खास बात यह है कि इसमें कमाई की कोई लि‍मि‍ट भी नहीं है.

जानिए एलआईसी एजेंट बनने का क्‍या है प्रोसेस

आपको बता दें कि LIC एजेंट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता कम से कम 10th पास होनी चाहिए और आयु 18 वर्ष की होनी चाहिए. मालूम हो कि पहले एजेंट बनने के लि‍ए 12वीं पास होना आवश्यक था लेकिन अब ये नियम नहीं है.

इसके लिए अपने निकटतम शाखा कार्यालय में संपर्क करें और वहां विकास अधिकारी से मिलें.

बता दें कि ब्रांच मैनेजर एक इंटरव्यू लेंगे और अगर वे आप को ठीक समझते हैं तो आप को ट्रेनिंग के लिए विभाग/एजेंसी ट्रेनिंग केंद्र भेजा जाएगा.

मालूम हो कि ये ट्रेनिंग 25 घंटे की होती है. इसमें लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस के सभी पहलू को शामिल किया जाता है. बता दें कि ट्रेनिंग के सफलतापूर्वक पूरी होने पर भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण यानी कि IRDAI की ओर से आयोजित किए जाने वाले प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट को पास करना जरूरी है.

आपको बता दें कि परीक्षा में पास होने वालों को इंश्योरेंस एजेंट का अपॉइंटमेंट लेटर और आइडेंटिटी कार्ड जारी किया जाता है. दरअसल ब्रांच की ओर से आपको एजेंट के रूप में नियुक्त किया जाता है. इस दौरान आप अपने विकास अधिकारी के अधीन टीम का हिस्सा होंगे.

जानिए क्‍या-क्‍या चाहि‍ए डॉक्‍युमेंट

6 पासपोर्ट साइज फोटो.

10वीं की मार्कशीट की फोटो कॉपी.

एड्रेस प्रूफ- वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड की कॉपी.

इन बातों का रखना होगा वि‍शेष ख्याल

व्यव्हार कुशल बनें.

ख्याल रखें कि ग्राहक को हमेशा सही जानकारी दें.

साथ ही अपनी कंपनी के नए उत्पाद एवं जानकारी से हमेशा अपडेट रहें.

बता दें कि आप इंश्‍योरेंस कंपनी के सेमिनार में में भाग लेते रहें.

इसके अलावा इंश्‍योरेंस कंपनी के नए उत्पादों को सोशल मीडिया के माध्यम से share करते रहें.

ख्याल रखें कि अपने ग्राहकों से वही वादे करे जो कंपनी उपलब्‍ध करती है.

ग्राहक को न रखें भ्रम में

आपको बता दें कि एलआईसी एजेंट का व्यक्तित्व और स्वभाव हमेशा आकर्षित चाहि‍ए. दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें बहुत से अलग-अलग प्रकार के लोगों से मिलना होता है.

इसके अलावा एलआईसी एजेंट में बात करने कि अच्छी क्षमता होनी चाहिए. दरअसल इस गुण से वे अधिक से अधिक ग्राहक बना सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.