Loading...

पूजा-पाठ/ भगवान को अर्पित किये गए फूल जब मुरझा जाएं तो करें ये काम

0 13

पूजा पाठ के दौरान हम भगवान की मूर्तियों को अक्सर हम फूल अर्पित करते हैं। और ऐसा करना भारतीय संस्कृति में शुभ माना गया हैं। इतना ही नहीं हमारी संस्कृति में इस परंपरा का नियमित रूप से पालन भी किया जाता है। ज्योतिषी पंडित मनीष शर्मा के मुताबिक, भगवान को फूल चढ़ाने से भक्त की सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। इसी मान्यता के चलते हम सभी लोग भगवान की मूर्ति के ऊपर उसको जरूर करते हैं।

लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है। कि दो-तीन दिन बाद हर फूल मुरझा जाता हैं। ऐसा होने पर हम सभी लोग मुरझाए हुए फूलों को नदी या तालाब में प्रवाहित कर देते हैं। जबकि हमें ऐसा नहीं करना चाहिए ऐसा तालाब का पानी गंदा हो जाता हैं।

पंडित जी के मुताबिक, भगवान को चढ़ाए हुए हार फूल जब मुरझा जा जाए तो उन्हें मंदिर से हटाकर अपने घर में लगी तुलसी या फिर किसी अन्य पौधे में उनको रख देना चाहिए।

इन सभी फूलों को एक ऐसी जगह पर रखना चाहिए। जहां इनका अपमान ना हो। किसी के पैर इन पर नहीं लगे। आपको बता दें पेड़ पौधों में मुरझाए हुए फूल डालने से वह एक तरीके से यह खाद का काम करते हैं। जिनकी वजह से पेड़ों को पोषक तत्व मिलता है।

Loading...

भगवान को चढाई गई सभी चीजें पवित्र होती है।इसलिए इनका किसी भी प्रकार से अपमान नहीं किया जाना चाहिए। वरना पूजा पाठ करने से शुभ फल नहीं मिलता है। इतना ही नहीं इस बात का भी ध्यान रखें कि भगवान को चढ़ाया गया प्रसाद भी ज्यादा समय तक अपने पास नहीं रखना चाहिए। भक्तों में या फिर परिवार जनों में वितरित कर देना चाहिए।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.