Loading...

आप बिना UAN के भी अपने EPF खाते से निकाल सकते हैं पैसे, जानिए क्या है तरीका

0 7

अगर आप भी नौकरीपेशा है और आपका EPF अकाउंट है तो बता दें कि यह खबर आपके लिए महत्‍वपूर्ण है। दरअसल आप अपने EPF यानी कि कर्मचारी भविष्‍य निधि खाते से आप मैच्‍योरिटी के बाद या जरूरत पड़ने पर पहले भी पैसों की निकासी कर सकते हैं।

बता दें कि इसके लिए आपके पास यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होना चाहिए। लेकिन, कई लोग अब भी ऐसे हैं जिनके पास UAN नहीं है। अब सवाल उठता है कि बिना UAN वाले लोग अपने EPF अकाउंट से पैसे कैसे निकालें?

मालूम हो कि, उनके लिए भी एक रास्‍ता है।जी हां, दरअसल आज हम आपको विस्‍तार से बताएंगे कि बिना UAN के EPF से आप किस तरह पैसों की निकासी कर सकते हैं।

जानिए कब निकाल सकते हैं EPF से पैसे

Loading...

आप अपने EPF अकाउंट से पैसों की आंशिक या पूरी निकासी कर सकते हैं। बता दें कि EPF से आप पूरे पैसे तभी निकाल सकते हैं जब आप रिटायर हो जाते हैं या 2 महीने से अधिक समय तक बेरोजगार रहते हैं।

हालांकि बेरोजगारी की दशा में EPF से पैसे निकालने के लिए आपको किसी गजटेड ऑफिसर से यह सर्टिफाइ करवाना होगा कि आप 2 महीने से अधिक समय से बेरोजगार हैं। इसके अलावा कुछ खास परिस्थितियों में आप अपने EPF अकाउंट से आंशिक निकासी कर सकते हैं।

इसके लिए कुछ महत्‍वपूर्ण शर्तें इस प्रकार हैं:

1. बता दें कि अगर किसी को खुद की, अपने भाई-बहन की या फिर बेटा-बेटी की शादी करनी है तो वह अपने PF अकाउंट से अपनी हिस्सेदारी के 50% रकम तक की निकासी कर सकता है। हालांकि, इसके लिए उसे लगातार 7 साल तक नौकरी में होना चाहिए।

2. मालूम हो कि अगर किसी को लगातार जॉब करते हुए 7 साल हो जाते हैं तो वह अपने बच्चों की शिक्षा के लिए भी EPF अकाउंट में अपनी हिस्सेदारी से तीन बार 50-50% रकम ब्याज चुकाकर निकाल सकता है।

3. इसके अलावा अगर आपने नौकरी में लगातार 5 साल पूरे कर लिए हैं तो घर की खरीदारी के लिए भी EPF से पैसों की निकासी कर सकते हैं।

बिना UAN के EPF से पैसे निकालने के लिए भरना होगा ऑफलाइन फॉर्म

मालूम हो कि जिन लोगों के पास यूनिवर्सल एकाउंट नंबर यानी कि UAN नहीं है तो वे ऑनलाइन विदड्रॉअल नहीं कर सकते। ऐसे में उनके पास एक ही रास्‍ता होता है ऑफलाइन फॉर्म भरकर EPFO के ऑफिस में जमा करवाना और फिर क्‍लेम के सेटलमेंट तक का इंतजार करना।

यहां से करें क्‍लेम फॉर्म को डाउनलोड

आपको बता दें कि बिना UAN के EPF से पैसे निकालने के लिए आपको फॉर्म डाउनलोड करना होगा। दरअसल इसके लिए आप इस लिंक पर https://www.epfindia.gov.in/site_en/WhichClaimForm.php जा सकते हैं।

यहां एक बात बता दें कि नया कंपोजिट क्‍लेम फॉर्म यानी कि आधार आप संबंधित EPFO ऑफिस को बिना नियोक्‍ता से प्रमाणित किए ही जमा करवा सकते हैं। मालूम हो कि अगर आप पार्शियल विदड्रावल करते हैं तो आपको किसी तरह के सर्टिफिकेट या दस्‍तावेज फॉर्म के साथ देने की जरूरत नहीं होगी। आप खुद ही इसे प्रमाणित कर सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.