Loading...

वर्ल्ड कप 2019: पहली बार विश्व विजेता बनी इंग्लैंड को मिले इतने रुपए, लेकिन नहीं मिली असली ट्रॉफी

0 71

इंग्लैंड की टीम ने फाइनल मैच में न्यूजीलैंड को हराकर विश्व कप की ट्रॉफी हासिल की। विश्व कप का फाइनल मैच बहुत ही रोमांचक रहा। इंग्लैंड की टीम को किस्मत का साथ मिला और वह जीत गई। विश्व चैंपियन बनने के बाद इंग्लैंड के खिलाड़ियों के ऊपर पैसों की बारिश हुई।

इंग्लैंड की टीम को विश्व कप जीतने के बाद आईसीसी की ओर से 40 लाख डॉलर यानी 28 करोड़ रुपये का इनाम मिला। जबकि फाइनल मैच हारने के बाद न्यूजीलैंड की टीम को 2 मिलियन डॉलर यानी लगभग 14 करोड़ रुपये की धनराशि मिली।

इतना ही नहीं सेमीफाइनल मैच हारने वाली दोनों टीमों भारत और ऑस्ट्रेलिया को इनाम में 5.5-5.5 करोड़ रुपए दिए गए। जबकि लीग मैच जीतने वाली टीम को 40-40 हजार डॉलर (28 लाख रुपए) का इनाम मिला तो वहीं नॉकआउट में पहुंचने वाली टीमों को 1-1 लाख डॉलर (70 लाख रुपए) दिए गए।

Loading...

भले ही इंग्लैंड की टीम को विश्व कप जीतने के बाद करोड़ों रुपए मिले हो। लेकिन उसको असली ट्रॉफी नहीं मिली। असली ट्रॉफी 11 किलो वजन की है, जो सोने और चांदी से बनी हुई है। इस ट्रॉफी की ऊंचाई 60 सेंटीमीटर है। इस ट्रॉफी में स्टंप्स के प्रतीक के रूप में तीन स्तंभ बने हुए हैं, जिस पर सोने की एक गेंद रखी हुई है।

वर्ल्ड कप की असली ट्रॉफी आईसीसी के पास रखी रहती है। विजेता टीम को इसकी रिप्लिका दी जाती है। आईसीसी विजेता टीम को जीत का जश्न मनाने के लिए असली ट्रॉफी नहीं देती।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.