Loading...

घर की सुख-समृद्धि के लिए मनी प्लांट को कैसे और किस दिशा में लगाना होता है बेहद शुभ, जानिए

0 15

हम अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास कराने के लिए ना जाने क्या-क्या करते हैं। कितने सारे पेड़ पौधे लगाते हैं तो ना जाने कितने सारे तस्वीरें अपने घर में लगा डालते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं घर में वास्तु के हिसाब से एक एक चीज रखने की शुभ दिशा बताई गई है। घर में सुख समृद्धि को बनाए रखने के लिए इन दिशाओं का ध्यान जरूर रखना चाहिए। इस बात की मान्यता है कि अगर घर में मनी प्लांट लगा हो तो वातावरण सकारात्मक बना रहता है और धन से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी नहीं आती है।

कोलकाता की वास्तु विशेषज्ञ डॉक्टर दीक्षा राठी के मुताबिक मनी प्लांट से जुड़ी कुछ खास बातें आज हम आपको बताएंगे। जिनका हमें ध्यान रखना चाहिए अगर हम ऐसा नहीं करते हैं तो इसके कारण हमें प्लांट का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है।

कहते हैं मनी प्लांट जितना हरा भरा होता है। उतना ही शुभ माना जाता है। इसके पत्तों का मुरझाना पीला पड़ना या फिर सफेद हो जाना अशुभ संकेत है। इसके पत्ते अगर खराब होने लग जाए तो उनको तुरंत हटा देना चाहिए।

मनी प्लांट एक प्रकार की बेल होती है। जिसको हमेशा ऊपर की तरफ चढ़ाना चाहिए। जमीन पर फैला हुआ मनी प्लांट वास्तु दोष को बढ़ावा देता है।

Loading...

मनी प्लांट को लगाने के लिए दक्षिण पूर्व दिशा सबसे ज्यादा खास मानी जाती है। इस दिशा का कारक शुक्र होता है और शुक्र ग्रह बेल और लता वाले पौधों का भी कारक माना जाता है। इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से काफी ज्यादा शुभ फल मिलते हैं।

आपको बता दें कि मनी प्लांट ऐसी जगह में लगाना चाहिए जहां धुप न आती हो। इसे घर के अंदर ही रखा जा सकता है। मनी प्लांट को पानी में रखना ज्यादा अच्छा होता है। इसके पानी को हर सप्ताह बदल देना चाहिए।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.