Loading...

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है शंख बजाना, दूर हो जाते हैं शरीर के कई रोग, जानिए

0 32

पूजा पाठ के दौरान शंख बजाने को काफी लाभ शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि जिस घर में शंख ना हो वहां लक्ष्मी जी कभी भी वास नहीं करती हैं। लक्ष्मी और विष्णु जी दोनों ही अपने हाथों में शंख को धारण किए रहते हैं। घर से नकारात्मक दूर करने का काम करता है। और खुशहाली करवाता है इसकी आवाज जहां तक जाती है वहां की हवा भी शुद्ध हो जाती हैं । हालांकि ऐसे कई सारे लोग हैं जिन्हें इस बात का पता ही नहीं है। कि शंख बजाने से आपकी सेहत को भी लाभ पहुंचता है। जी हां शंख बजाने से शरीर के कई सारे रोग दूर हो जाते हैं।

शंख बजाने से होते हैं कई सारे फायदे

फेफड़ों को बनाएं मजबूत

अगर आप रोजाना नियमित रूप से शंख बजाते हैं तो यह ना सिर्फ आपके फेफड़ों को मजबूती प्रदान करता है। बल्कि जिन लोगों को दमा की समस्या है उन्हें भी इसके बजाने से फायदा होता है।

Loading...

स्किन समस्याओं को करें दूर

आपको बता दें कि शंख बजाने से स्किन से संबंधित सभी समस्याएं दूर हो जाती है। इसके अलावा चेहरे के मसल्स की भी एक्सरसाइज हो जाती है।

हकलाना बंद हो जाता है

आपको बता दे नियमित रूप से शंख बजाने से वह कल कार्ड भी अच्छा हो जाता है। इस वजह से हकलाने की समस्या में भी आराम मिलता है।

गुर्दे की समस्या से करें बचाव

आपको बता दें रोजाना शंख बजाने से गुदा द्वार की मांसपेशियां भी मजबूत हो जाती है। मूत्राशय और पेट के निचले हिस्से की मांसपेशियों के लिए शंख बजाना काफी ज्यादा लाभदायक माना जाता है।

शंख से जुड़े कुछ खास नियम

आपको बता दें शंख को कभी भी ऐसे ही नहीं रखना चाहिए। इसी हमेशा लाल कपड़े में लपेटकर पूजा की जगह रखना चाहिए।

भारतीय शास्त्रों में घर में शंख बजाने के सही समय शुभ है सुबह और शाम को बताया है इसके अलावा कभी भी शंख को नहीं बजाना चाहिए।

अपने घर के पूजा घर में एक से ज्यादा शंख कभी नहीं रखना चाहिए।

आपको बता दें शंख को कभी भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए इसे हमेशा लकड़ी के स्टैंड पर या किसी बाजोट पर ही रखना चाहिए।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.