Loading...

केंद्रीय कर्मचारियों को म‍िल सकती है बड़ी खुशखबरी, 5% बढ़ सकता है महंगाई भत्‍ता

0 21

पिछले काफी समय से मांग कर रहे केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आई है. जी हां, दरअसल जुलाई महीने के अंत तक सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में % की वृद्धि की जा सकती है.

आपको बता दें कि इस फैसले के पीछे सरकार की मंशा केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई से राहत देना है. दरअसल ऐसा माना जा रहा है कि यह पिछले 3 साल में अबतक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी होगी.

बता दें कि सरकार ने केंद्रीय बजट 2019 में भी केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में वृद्धि के लिए किसी भी प्रकार की घोषणा नहीं की, जिससे लम्बे समय से अपने वेतन में बढ़ोतरी की मांग कर रहे केंद्रीय कर्मचारी निराश थे.

Loading...

दरअसल अब 7वें वेतन आयोग के तरफ से उनके लिए एक अच्छी खबर आ सकती है. माना जा रहा है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 5% तक महंगाई भत्ते में वृद्धि इस महीने के अंत तक मिल सकती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 7वें वेतन आयोग का गठन फरवरी 2014 में सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के वेतन सिद्धांतों की समीक्षा के लिए किया गया था. दरअसल केंद्र सरकार के कर्मचारियों और विभिन्‍न राज्यों के अन्य कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग प्रणाली के अनुसार भुगतान किया जाता है.

मालूम हो कि वेतन आयोग लगातार ये प्रयास करता रहता है कि सरकारी कर्मचारियों के वेतन को महंगाई की मार से निजात देने में मदद किया जाये, इसलिए आवश्यकतानुसार उनके वेतन में निरंतर वृद्धि करने का फैसला लिया जाता है.

बता दें कि सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई के प्रभाव को कम करने के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि का फैसला वेतन आयोग समय समय करता रहता है.

1 जनवरी 2016 को 7वां वेतन आयोग लागू हुआ था

आपको बता दें कि जनवरी 2019 में केंद्र सरकार ने डीए में 3% की बढ़ोतरी की थी. उस समय, एआईसीपीआई 307 था, जिसका मतलब है, मासिक आधार पर डीए 13.39 प्रतिशत था.

वहीं, इससे पहले केंद्रीय बजट 2018 में डीए को 2% बढ़ाया गया था. उस समय एआईसीपीआई 301 थी और डीए 10.36 प्रतिशत था. दरअसल वेतन आयोग के अधिकारियों के अनुसार 1 महीने में सूचकांक में 2 अंकों की वृद्धि होती है, तो संशोधित डीए 16-17% के आसपास आता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.