Loading...

वर्ल्ड कप में मिली हार के बाद टीम में होंगे कई बड़े बदलाव, बदल जाएगी टीम इंडिया

0 4

भारतीय टीम विश्व कप के सेमीफाइनल मैच को हारकर विश्व कप से बाहर हो गई और जल्द ही भारतीय खिलाड़ी भारत लौट भी आएंगे। विश्व कप हारने के बाद बीसीसीआई भारतीय टीम में काफी बदलाव कर सकती है। भारतीय टीम की सिलेक्शन कमिटी के साथ-साथ कोचिंग स्टाफ में भी बदलाव होगा। कोचिंग स्टाफ व सिलेक्शन कमिटी का अनुबंध खत्म होने वाला है और अब बीसीसीआई नए सिरे से चयन की शुरुआत करेगी।

कोचिंग स्टाफ में होगा बदलाव

भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री का कॉन्ट्रैक्ट विश्व कप तक ही था। लेकिन ऐसा माना जा रहा था कि उन्हें वेस्टइंडीज दौरे पर कोच के रूप में भेजा जा सकता है। हालांकि अब उनका अनुबंध सीधे तौर पर आगे बढ़ाए जाने की संभावना बिल्कुल नहीं है। उन्हें पिछली बार की तरह आवेदन करना होगा और कोच की चयन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। कोच का फैसला सीएसी कमेटी करती है। बोर्ड के सामने नई सीएसी कमेटी का गठन करने की भी चुनौती है। पिछली बार इस कमेटी के सदस्य सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण थे। लेकिन वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली हितों के टकराव की वजह से अलग हो गए।

भारतीय टीम के सहायक कोच संजय बांगड़ के ऊपर भी तलवार लटक रही है और उनकी भी छुट्टी हो सकती है। हालांकि टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन लाजवाब है। जबकि फील्डिंग कोच आर श्रीधर की बदौलत भारतीय टीम की फील्डिंग भी पहले से काफी सुधरी हुई नजर आई है।

Loading...

टीम में देखने को मिलेंगे भारी परिवर्तन

अगले साल टी-20 विश्व कप का आयोजन होना है और भारतीय टीम उसी हिसाब से तैयारी करेगी। टी-20 फॉर्मेट में नए और युवा खिलाड़ियों को ज्यादा मौके मिल सकते हैं। भारतीय टीम की सिलेक्शन कमेटी और कोचिंग स्टाफ में बदलाव होने के साथ-साथ टीम में भी बदलाव आ सकता है।

पूछताछ में शामिल हो सीएसी जैसी कमेटी

जब भी भारतीय टीम किसी बड़े टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन करती है तो बीसीसीआई टीम से सवाल करता है। इस बार यह जिम्मेदारी सीओए की है। लेकिन चयनकर्ता रह चुके एक दिग्गज क्रिकेटर ने अपना नाम ना छापने की शर्त पर कहा कि तीन सदस्यीय सीओए में सिर्फ डायना एडुल्जी को ही तकनीकी की जानकारी है, क्योंकि वह खुद एक क्रिकेटर रह चुकी है। अच्छा होता कि रवि शास्त्री, विराट कोहली जैसों से सवाल के दौर में सीएसी जैसी कमेटी को शामिल किया जाता।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.