Loading...

5 से 6 लाख रुपए में शुरू कर सकते हैं गुलाब का बिजनेस, हर महीने होगी अच्छी खासी कमाई

0 13

अगर आप भी कोई बिजनेस करने का विचार कर रहे हैं और इस कन्फ्यूजन में हैं कि क्या किया जाए तो आपको बता दें कि आप एग्री बिजनेस कर सकते हैं। दरअसल एग्री बिजनेस में भी कमाई के अच्‍छे मौके हैं। इन्‍हीं से एक है रोज ऑयल का बिजनेस, जिसे आप अपने घर पर ही शुरू कर सकते हैं।

बता दें कि इसके लिए आपको पहले गुलाब की खेती करनी होगी और फिर प्रोसेसिंग यूूनिट लगाकर इसका ऑयल तैयार कर सकते हैं। मालूम हो कि रोज ऑयल प्रोसेसिंग यूूनिट लगाने में सिर्फ 5 से 6 लाख रुपए खर्च आएगा और इससे 2 लाख रुपए महीना तक आसानी से कमाई की जा सकती है।

100kg फूल से निकलता है 20gm ऑयल

मालूम हो कि साधारण गुलाब के स्‍थान पर अगर महारानी गुलाब की खेती की जाए तो कमाई में कई गुना का इजाफा हो सकता है। जी हां, दरअसल महारानी गुलाब को एक बार लगातर इससे लगभग 10 साल तक फसल ली जा सकती है।

Loading...

यही नहीं, इसके अलावा बुल्‍गारिया गुलाब के तेल की भी अरब देशों में अच्‍छी डिमांड है। बता दें कि लगभग 100 किलोग्राम फूलों से महज 20 ग्राम तेल ही निकाला जाता है। यही कारण है कि इस ऑयल की कीमत लाखों रुपए में है।चलिए जानते हैं रोज ऑयल बिजनेस के बारे में सबकुछ..

6 लाख में तैयार करें प्‍लांट को

आपको बता दें कि रोज ऑयल तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको मशीनें खरीदनी होंगी। ये मशीनें 3 से 4 लाख रुपए में मिल जाती हैं। इसके बाद डिस्‍टीलरी के लिए बॉयलर आदि में भी लगभग 1.5 से 2 लाख रुपए खर्च हो जाते हैं।

यहां आपको बता दें कि यह कीमत सबसे छोटे प्‍लांट की है। दरअसल यह प्‍लांट एक दिन में 2 से 3 लीटर तेल बना सकता है। बता दें कि किसानों से गुलाब खरीदकर आप इस प्‍लांट को लगातार भी चला सकते हैं।

तेल बिकता है 4 लाख रुपए प्रति लीटर

आपको बता दें कि गुलाब के तेल को सेंट, कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट और अन्‍य सुग‍ंधित प्रोडक्‍ट में इस्‍तेमाल किया जाता है। दरअसल आमतौर पर भारत में पैदा होने वाले गुलाब के तेल की कीमत 50 हजार रुपए प्रति किलोग्राम तक है। लेकिन, महारानी गुलाब के तेल की कीमत 4 लाख रुपए प्रति लीटर तक है। दरअसल इस तेल को बड़ी-बड़ी कंपनियां और महानगरों में स्थित एजेंसियां सीधे प्लांट से ही खरीदती हैं।

800 मिलीलीटर मिल जाता है तेल

मालूम हो कि हरियाणा के पानीपत में महारानी गुलाब की खेती और तेल तैयार करने की युनिट का संचालन करने वाले रमेश डागर के मुताबिक 1 एकड़ में महारानी गुलाब की खेती की जाए तो एक बार की फसल को प्रोसेस करके करीब 800 मिलीलीटर शुद्ध तेल मिलता है।

बता दें कि इससे सीधे बेचकर लगभग 3.20 लाख रुपए कमाए जा सकते हैं। वहीं अगर आप 2 एकड़ में खेती करके खुद से ही ऑयल तैयार करते हैं तो बहुत आराम से 7 से 8 लाख रुपए कमा सकते हैं।

1.5 से 2 लाख रु महीना की करें कमाई

आपको बता दें कि महारानी गुलाब के ऑयल की बड़ी कॉस्‍मेटिक कंपनियां और सेंट बनाने वाली कंपनियों में होती है। दरअसल अगर आप इन कंपनियों को साल में 5 से 6 लीटर तेल भी बेचने में कामयाब हो जाते हैं तो बड़ी आसानी से 1.5 से 2 लाख रुपए की कमाई हो सकती है।

मालूम हो कि महारानी गुलाब ऑयल का एक्‍सपोर्ट भी किया जाता है सो एक्‍सपोर्टर्स भी इसकी खासी डिमांड करते हैं। वहीं इसके अलावा आप खुद का ब्रांड तैयार कर इसे ऑनलाइन भी बेच सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.