Loading...

फिल्म में लीड एक्टर से ज्यादा फीस लेने वाले प्राण साहब की आखिरी समय में हो गई थी ऐसी हालत

0 50

हिंदी सिनेमा के जाने-माने अभिनेता प्राण साहब की 12 जुलाई को पुण्यतिथि होती है। उन्होंने अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीता। वह हर फिल्म के लिए लीड एक्टर से ज्यादा फीस लेते थे। लेकिन उन्होंने राज कपूर की फिल्म केवल एक रुपए में साइन की थी। उस समय राज कपूर आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे, जिस वजह से प्राण साहब ने फीस नहीं ली थी। प्राण साहब का जन्म दिल्ली में 12 फरवरी, 1920 को हुआ था। उनके बचपन का नाम प्राण कृष्ण सिकंद था। वह बचपन से ही पढ़ाई में बहुत होशियार थे।

प्राण साहब की पहली फिल्म सुपरहिट साबित हुई। प्राण साहब को हिंदी फिल्मों में सबसे पहले फिल्म खानदान में काम मिला, जो 1942 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अभिनेत्री नूरजहां मुख्य भूमिका में थी। प्राण साहब ने ज्यादातर फिल्मों में नेगेटिव किरदार निभाए। आजादी के बाद उन्होंने लाहौर छोड़ दिया और वे मुंबई आ गए। मुंबई आने के बाद उनको फिल्म जिद्दी में काम करने का मौका मिला। इसके बाद प्राण साहब ने ‘आजाद’, ‘मधुमती’, ‘देवदास’, ‘दिल दिया दर्द लिया’, ‘राम और श्याम’ और ‘आदमी’ जैसी फिल्मों में काम किया।

प्राण साहब ने फिल्म जंजीर में शेरखान की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म से अमिताभ बच्चन का कैरियर बुलंदियों पर पहुंच गया। प्राण साहब ने अमिताभ बच्चन के साथ ‘ज़ंजीर’, ‘डान’, ‘अमर अकबर अन्थोनी’, ‘मजबूर’, ‘दोस्ताना’, ‘नसीब’, ‘कालिया’ और ‘शराबी’ जैसी फिल्मों में काम किया। उनको तीन बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार से नवाजा गया।

Loading...

1997 में उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मिला था। प्राण साहब को 2001 में भारत सरकार ने पद्म भूषण और दादा साहब फाल्के पुरस्कार भी दिया। लेकिन जीवन के अंतिम दिनों में प्राण साहब व्हीलचेयर पर अपना जीवन गुजार रहे थे। प्राण साहब ने 18 अप्रैल, 1945 को शुक्ला सिकंद से शादी की थी। उनके तीन बच्चे हैं। प्राण साहब ने 93 साल की उम्र में 2013 में अपनी अंतिम सांसें ली थी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.