Loading...

मोदी सरकार की इस स्कीम में बेटियों को मिलेगी 50 हजार रुपए की स्कॉलरशिप, जानिए कैसे उठाएं फायदा

0 38

बेटी की पढ़ाई लिखाई के बारे में चिंतित हैं तो मोदी सरकार की एक खास स्कीम आपके काम आ सकती है. दरअसल हम सरकार की प्रगत‍ि स्‍कीम की बात कर रहे हैं. दरअसल इस स्‍कीम के तहत सरकार उन मेधावी बेट‍ियों को 50 हजार रुपये की स्‍कॉलरश‍िप दे रही है, जो तकनीकी श‍िक्षा हासिल कर रही हैं.

मालूम हो कि सरकार का मानव संसाधन विकास मंत्रालय लड़कियों की तकनीकी शिक्षा पर जोर दे रहा है. मंत्रालय ने इसके लिए प्रगति स्कीम निकाली है. दरअसल इस इस स्कीम के तहत AICTE से मान्यता प्राप्त तकनीकी संस्थानों में एडमिशन लेने वाली छात्राओं को हर साल 50 हजार की स्कॉलरशिप दी जाएगी.

मालूम हो कि इसमें 30 हजार रुपए ट्यूशन फीस के तौर पर दिए जाएंगे और 20 हजार रुपए दूसरे खर्चों के लिए दिए जाएंगे

Loading...

ये हैं इस स्‍कीम की खास बातें

मालूम हो कि इस नई स्‍कीम के तहत टेक्‍न‍िकल एजुकेशन के क्षेत्र में डिग्री और डिप्लोमा करने वाली छात्राओं को हर साल यह स्कॉलरशिप दी जाएगी. हालांकि इसके ल‍िये कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी.

बता दें कि हर साल 4 हजार बेट‍ियों को पढ़ाई-ल‍िखाई के ल‍िये पैसा म‍िलेगा. इसमें 2 हजार डिप्लोमा कोर्स के छात्राओं के लिए और बाकी के 2 हजार डिग्री कोर्स की छात्राओं के लिए होंगे.

मालूम हो कि AICTE से मान्यता प्राप्त टेक्निकल इंस्टीट्यूशन से डिप्लोमा या डिग्री हासिल करने वाली लड़कियों को ही ये स्कॉलरशिप दी जाएगी.

दरअसल किसी प्रोग्राम के डिग्री या डिप्लोमा में योग्य उम्मीदवार नहीं मिलने की स्थिति में स्कॉलरशिप किसी दूसरे प्रोग्राम के डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करने वाली लड़कियों को दी जा सकती है.

आपको बता दें कि किसी एक परिवार की दो लड़कियों को ये स्कॉलरशिप मिल सकती है. लेकिन इसके लिए लड़कियों के परिवार की सालाना आय 8 लाख रुपये से कम होनी चाहिए.

एआईसीटीई

बता दें कि मेर‍िट ल‍िस्‍ट के आधार पर यह तय होगा क‍ि क‍िन छात्राओं को यह छात्रवृत्‍त‍ि प्राप्‍त होगी. दरअसल AICTE से मान्यता प्राप्त टेक्निकल इंस्टीट्यूशन की मेरिट लिस्ट ली जाएगी.

मालूम हो कि स्कॉलरशिप में 30 हजार की रकम ट्यूशन फीस के तौर पर दी जाएगी और 10 महीने तक 2-2 हजार रुपये दिए जाएंगे.

यह भी ज्ञात हो कि इसमें आरक्षण भी लागू होगा. अनुसूचित जाति के लिए 15%, अनुसूचित जनजाति के लिए 7.5 % और ओबीसी उम्मीदवारों को 27 % आरक्षण का लाभ म‍िलेगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.