Loading...

गर्मी में कम करना चाहते हैं अपना वजन तो लस्सी के साथ मिलाकर पिएं ये चीजें, होंगे और भी कई फायदे

0 29

गर्मियों के मौसम में लस्सी पीना हम सबको पसंद होता है। यह ना सिर्फ हमारे शरीर को ठंडक प्रदान करता है। बल्कि दही का सेवन भी हमारे शरीर के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। वैसे आपको बता देंगे पारंपरिक रूप में लस्सी का सेवन भोजन के बाद किया जाता था। लेकिन अब गर्मियों के दौरान तेज गर्मी से बचने के लिए भी लस्सी का सेवन किसी भी समय किया जाता हैं। कहीं मीठी लस्सी तो कहीं नमकीन लस्सी पीने का चलन है। पानी के साथ जीरा, काला नमक, काली मिर्च, हरा धनिया, हरी मिर्च, जैसे मसालों से मिलकर बनाई जाती है। जोकि हमारे लिए भी काफी ज्यादा हेल्दी मानी जाती है। अगर इस लस्सी को घर पर बनाया जाए तो इसके स्वाद में चार चांद लग जाते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं एक ऐसी लस्सी के बारे में जो वजन को कम करने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है।

वजन को कम करती है अनोखी लस्सी

लस्सी कैसे बनाई जाती है। दही पेट को साफ करने के साथ-साथ यह हमारे पेट में कई सारे रोगों का इलाज भी करता है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है। उन लोगों के लिए भी लस्सी काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट दही को मिक्सी में अच्छी तरह पीसकर इसकी स्मूदी बनाकर पियेंगे। तो आप देखेंगे कि आपका वजन तेजी से कम हो जाएगा। इसके साथ ही जिन लोगों को सीने में जलन की समस्या रहती है वह भी इससे दूर हो जाएगी।

Loading...

छाछ और लस्सी के अनगिनत फायदे

वैसे तो इन दोनों ही चीजों की अनगिनत फायदे हैं। गर्मियों में लस्सी छाछ का सेवन भी किसी रामबाण इलाज से कम नहीं होता है। इसमें कैलोरी और फैट बहुत कम मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन सी विटामिन ए विटामिन भी जैसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

यह पोषक तत्व पाए जाते हैं

इतना ही नहीं इसके अलावा इसमें आयरन जिंक फास्फोरस और पोटेशियम जैसे कई सारी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। जलन से पेट का भारीपन भूख ना लगना जैसी शिकायतें इससे दूर होती है।

लस्सी में जरूर मिलाएं यह चीज

लस्सी छाछ में मिश्री कालीमिर्च और सेंधा नमक मिलाकर पीने से एसिडिटी नामक समस्या से निजात पाया जा सकता है। छाछ और लस्सी में हल्दी बैक्टीरिया और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इतना ही नहीं इसके अंदर कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। कब्ज की शिकायत आपको लगातार बनी रहती है। पेट की सफाई करने का काम करता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.