Loading...

300 रोगों को चुटकियों में ठीक करता हैं मुनगा, सेक्स पावर बढ़ाने में भी है मददगार

0 469

मुनगा यानी ड्रमस्टिक्‍स को सहजन की फली के नाम से जाना जाता है। आपको बता दें कि इस को जड़ से लेकर फूल और इसकी पत्तियों तक इसको सेहत का खजाना माना जाता है। सहजन के ताजे फूल हर्बल का टॉनिक माने जाते हैं। इसका विश्व के कई देशों में इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं आपको बता दें कि भारत के दक्षिण की तरफ इसको सांभर में डालकर बनाया जाता है। सहजन की फलियां सेहत और सौंदर्य के लिए गुणों की खदान मानी जाती है।

आयुर्वेद में भी करीबन 300 लोगों का सृजन में उपचार बताया गया है। इसलिए आज हम आपको इसके गुणों के बारे में बताएंगे।

दूध के मुकाबले 4 गुना ज्यादा लाभदायक

आपको बता दें इसके अंदर कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ए और विटामिन सी कॉन्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। हाल ही में हुए एक अध्ययन के अनुसार, इसके अंदर दूध के मुकाबले 4 गुना ज्यादा कैल्शियम दुगना प्रोटीन पाया जाता है। प्राकृतिक गुणों से भरपूर इसका इस्तेमाल अचार चटनी बनाने के लिए भी किया जाता है। यह सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि हमारे शरीर के लिए भी काफी ज्यादा लाभदायक है।

Loading...

पाचन तंत्र को ठीक

इसकी पत्तियों के अंदर पाचन तंत्र को सही करने की शक्तियां पाई जाती है। बता दे यह जा 10 पेचिश क्रिया को भी ठीक करने में मदद करता है। इसके पत्ते का ताजा रस एक चम्मच शहद और नारियल पानी मिला कर ले।

गर्भावस्था के दौरान शिशु की करें देखभाल

बता दे प्रेगनेंसी के दौरान इस फल की पत्तियां यह फूलों की सब्जियां महिला और शिशु के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं। गर्भावस्था में इसका सेवन करने से शिशु के जन्म के समय आने वाली सभी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

स्पर्म

इसका इस्तेमाल सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। इस मामले में यह महिलाओं और पुरुषों के लिए काफी ज्यादा लाभदायक होता है। पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने और स्पर्म को गाढ़ा करने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

सर्दी जुकाम को करें ठीक

बहुत ज्यादा सर्दी जुकाम होने पर यह हमारे लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसे पानी में उबालकर पीने से वह इसके पानी की भाप लेने से यह बंद नाक को खोलने का काम करता है। इतना ही नहीं है सीने में जकड़न को भी कम करने में मदद करता है।

किडनी की समस्याओं से दिलाए निजात

इसकी पत्तियां किडनी से संबंधित बीमारियों को दूर करने में काफी ज्यादा मददगार होते हैं। इसको खाने से किडनी में मौजूद अत्यधिक कैल्शियम हमारी बॉडी से बाहर निकल जाता है। इतना ही नहीं यह स्टोन जैसी समस्याओं से भी निजात दिलाने का काम करता है। अगर आपको सीने में जलन की समस्या है तो उसे खाने से दर्द हो जलन में आपको राहत मिलेगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.